logo

पंजाब के 90 फीसदी परिवारों का बिजली बिल जीरो, भगवंत सरकार का दावा- ‘पूरा किया वादा’

Electricity bill of 90 percent families of Punjab is zero, Bhagwant Sarkar claims – 'fulfilled the promise'

 
पंजाब के 90 फीसदी परिवारों का बिजली बिल जीरो, भगवंत सरकार का दावा- ‘पूरा किया वादा’

पंजाब की भगवंत सरकार ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट ने 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त देने की शुरुआत की है, जिससे राज्य में लगभग 90 फीसदी घरों में बिजली का बिल शून्य हो गया है. बयान में कहा गया है कि पंजाब सरकार ने हर घर को मुफ्त बिजली देने के अपने चुनाव पूर्व के वादे को पूरा किया है.


इस बयान में कहा गया है, “पहले की सरकारें वोट हासिल करने के लिए झूठे वादों के साथ लोगों को धोखा देती थीं, लेकिन भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले ही वर्ष में शून्य बिजली बिल के वादे को पूरा किया है.

सभी लंबित बिजली बिल माफ
इसमें बताया गया कि सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 600 यूनिट बिजली द्विमासिक/300 यूनिट मासिक बिजली दी गई है, जिसमें 5,629 करोड़ रुपये का वार्षिक सब्सिडी लाभ है, साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 7 किलोवाट तक 3 रुपये प्रति यूनिट की सब्सिडी जारी है, जिसका वार्षिक लाभ 1,278 करोड़ रुपये है. साथ ही सभी आवासीय इकाइयों को मुफ्त बिजली देने के अलावा 31 दिसंबर, 2021 तक के सभी लंबित बिलों को माफ कर दिया गया है.

मुफ्त बिजली देने का लालच
बयान में यह भी कहा गया है कि पिछली सरकारों ने किसानों को सिर्फ नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली देने का लालच दिया था लेकिन किसानों को कभी भी निर्बाध बिजली आपूर्ति नहीं की गई, जिससे उन्हें सिंचाई के लिए बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ा.