logo

पूर्व जज ने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने हाईजैक किया संविधान, रिजिजू बोले- ये है नेक आवाज

इससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने CJI डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखा था और हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में सरकार के प्रतिनिधियों को शामिल करने का सुझाव दिया था.
 
पूर्व जज ने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने हाईजैक किया संविधान, रिजिजू बोले- ये है नेक आवाज

Mhara Hariyana News, New Desk-
जजों की नियुक्ति के मामले में केंद्र और सुप्रीम कोर्ट के बीच टकराव जारी है. इस बीच केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली हाई कोर्ट के एक रिटायर्ड जज की क्लिप ट्विटर पर शेयर की. इस क्लिप में रिटायर्ड जज आरएस सोढ़ी सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम प्रणाली को लेकर कह रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार संविधान को हाईजैक किया है. उन्होंने कहा कि हम खुद जजों की नियुक्ति करेंगे और इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होगी. इस पर रिजिजू लिखते हैं, ‘एक जज की नेक आवाज.’

रिजिजू ने वीडियो ट्वीट कर लिखा, ”एक जज की नेक आवाज. भारतीय लोकतंत्र की असली खूबसूरती इसकी सफलता है. जनता अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से स्वयं शासन करती है. चुने हुए प्रतिनिधि लोगों के हितों का प्रतिनिधित्व करते हैं और कानून बनाते हैं. हमारी न्यायपालिका स्वतंत्र है, लेकिन हमारा संविधान सर्वोच्च है.”

अधिकांश लोगों के विचार समान- वीडियो शेयर कर रिजिजू
एक अन्य ट्वीट में रिजिजू ने कहा कि वास्तव में अधिकांश लोगों के विचार समान हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम प्रणाली का नाम लिए बना कहा कि यह केवल वे लोग हैं जो संविधान के प्रावधानों और लोगों के जनादेश की अवहेलना करते हैं और सोचते हैं कि वे भारत के संविधान से ऊपर हैं.

हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के अधीन नहीं- जस्टिस सोढ़ी
23 नवंबर को अपलोड किए गए लॉ स्ट्रीट भारत के यूट्यूब चैनल के इंटरव्यू में जस्टिस सोढ़ी कहते हैं, ”हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के अधीन नहीं है. बल्कि हाई कोर्ट संबंधित राज्यों का स्वतंत्र निकाय है. अब, क्या हो रहा है. अब सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट के जजों की नियुक्ति कर रहा है और अब सुप्रीम कोर्ट के जज हाई कोर्ट से आते हैं. इसलिए हाई कोर्ट के जजों ने अब सुप्रीम कोर्ट की ओर देखना शुरू कर दिया है. वह हाई कोर्ट के अधीन हो गए हैं.”

कॉलेजियम माध्यम से होती है जजों की नियुक्ति
कॉलेजियम 25 साल पुरानी प्रणाली है, जिसके माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के जज सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की जाती है. वर्तमान कॉलेजियम में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एसके कौल, केएम जोसेफ, एमआर. शाह, अजय रस्तोगी और संजीव खन्ना शामिल हैं.