logo

संसद के शीतकालीन सत्र की 7 दिसंबर से होगी शुरुआत, राहुल गांधी नहीं होंगे शामिल

सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की लिस्ट तैयार करेगी, जबकि विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग करेगा.
 
संसद के शीतकालीन सत्र की 7 दिसंबर से होगी शुरुआत, राहुल गांधी नहीं होंगे शामिल

Mhara Hariyana News

संसद का शीतकालीन सत्र (Winter Session) सात दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा. ये जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने दी. उन्होंने बताया, शीतकालीन सत्र के दौरान 23 दिनों में 17 बैठक होंगी. अमृत ​​काल सत्र के दौरान (हम) विधायी कार्य और अन्य मुद्दों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हैं. हालांकि, मौजूदा सदस्यों के निधन के मद्देनजर आगामी शीतकाली सत्र का पहला दिन स्थगित होने की संभावना है. हाल ही में जिन मौजूदा सांसदों का निधन हुआ है उनमें समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादवा भी शामिल हैं.

सूत्रों की मानें तो चूंकि कोविड की संख्या में काफी गिरावट आई है और लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के ज्यादातर सदस्यों और कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है. इसलिए शीतकालीन सत्र किसी बड़े कोविड प्रतिबंद्धों के आयोजित होने की संभावना है. 

उपराष्ट्रपति धनखड़ उच्च सदन की कार्यवाही का करेंगे संचालन

यह पहला सत्र होगा जब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) राज्यसभा में कार्यवाही का संचालन करेंगे. सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की लिस्ट तैयार करेगी, जबकि विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग करेगा. मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू होकर 8 अगस्त को स्थगित हुआ था.