logo

पीएम Modi की यात्रा से पहले America का बड़ा कदम, दिवाली पर अवकाश घोषित करने के लिए संसद में विधेयक पेश

 
पीएम Modi की यात्रा से पहले America का बड़ा कदम, दिवाली पर अवकाश घोषित करने के लिए संसद में विधेयक पेश

Mhara Hariyana News, New Delhi

PM नरेंद्र Modi की यात्रा से पहले America ने बड़ा कदम उठाया है। America में दिवाली पर संघीय अवकाश घोषित करने के लिए यूएस Congress (संसद) में विधेयक पेश किया गया है। America की महिला सांसद ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में दिवाली दिवस विधेयक पेश किया।

उनके इस कदम का देशभर के विभिन्न समुदायों ने स्वागत किया है। अगर दिवाली दिवस विधेयक Congress से पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति से इसे मंजूरी मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा और दिवाली America में 12वीं संघीय छुट्टी हो जाएगी।

संसद सदस्य ग्रेस मेंग ने Media से बात करते हुए कहा कि दिवाली दुनियाभर में अरबों लोगों के साथ संयुक्त राज्य America (USA) में असंख्य परिवारों और समुदायों के लिए साल के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। उन्होंने कहा कि दिवाली पर संघीय अवकाश परिवारों और दोस्तों को एक साथ त्योहार का जश्न मनाने की अनुमति देगा। इस दिन छुट्टी यह साबित करेगी कि सरकार राष्ट्र के विविध सांस्कृतिक अवसरों को महत्व देती है।

उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के क्वींस में दिवाली समारोह अद्भुत होते हैं और हर साल ये होते हैं। जो बताता है कि यह दिन इतने सारे लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि America की ताकत इस राष्ट्र को बनाने वाले विविध अनुभवों, संस्कृतियों और समुदायों से है।

मेंग ने आगे कहा कि उनके द्वारा पेश किया गया दिवाली डे एक्ट (Diwali Day Act) इस दिन के महत्व पर सभी अमेरिकियों को बताने और अमेरिकी विविधता का जश्न मनाने की दिशा में एक कदम है। वह America Congress के माध्यम से इस विधेयक को पारित करने के लिए उत्सुक है।

इस कदम का स्वागत करते हुए न्यूयॉर्क विधानसभा की सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि इस साल हमने देखा कि हमारा पूरा राज्य दिवाली और दक्षिण एशियाई समुदाय को मान्यता देने के समर्थन में एक स्वर से बोल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार में मेरी सहयोगी मेंग अब दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए अपने ऐतिहासिक कानून के साथ आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर ले जा रही हैं।

21 जून को America दौरे की शुरुआत करेंगे पीएम Modi
PM Modi अगले महीने America की यात्रा पर जाएंगे। वह 21-24 जून तक America के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी 22 जून को पीएम Modi के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय भोज का आयोजन भी करेंगे। 
वॉशिंगटन डीसी के एक होटल में पीएम Modi ठहरेंगे, जहां Indian समुदाय कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। 22 जून को जब व्हाइट हाउस में पीएम Modi का स्वागत किया जाएगा तो उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।