logo

लखनऊ में होली पर होगा 100 करोड़ रुपए का कारोबार

Mhara Hariyana News लखनऊ । होली का बाजार चढ़ने लगा है। कोरोना के मामले कम होने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद बाजार में उछाल भी देखने को मिलने लगा है। यहियागंज और चौक, पांडेय गंज, अमीनाबाद समेत शहर के सभी बाजार रंग-गुलाल और पिचकारी से सज गए हैं। कारोबारियों का कहना है कि कोविड …
 
लखनऊ में होली पर होगा 100 करोड़ रुपए का कारोबार

Mhara Hariyana News लखनऊ । होली का बाजार चढ़ने लगा है। कोरोना के मामले कम होने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद बाजार में उछाल भी देखने को मिलने लगा है। यहियागंज और चौक, पांडेय गंज, अमीनाबाद समेत शहर के सभी बाजार रंग-गुलाल और पिचकारी से सज गए हैं। कारोबारियों का कहना है कि कोविड की वजह से कारोबार अभी तक ठप था, लेकिन अब तेजी आई है। उम्मीद है कि इस बार लखनऊ से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार होगा।

यहियागंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि यहियागंज रंग-गुलाल का थोक बाजार है। यहां से आस-पास से 20 से ज्यादा जिलों का कारोबार होता है। इसमें सीतापुर, लखीमपुर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, बाराबंकी, अयोध्या सहित अधिकांश जिलों का कारोबार होता है। कारोबारियों का कहना है कि इस बार 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार होगा।

10 से 1000 तक की पिचकारी

थोक बाजार में 10 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की पिचकारी उपलब्ध है। यहियागंज में पिचकारी विक्रेता राकेश सिंह ने बताया कि बाजार में 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की पिचकारी उपलब्ध है। इसमें रंग-बिरंगी कार्टून वाली पिचकारियां बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं। सबसे ज्यादा डिमांड वॉटर टैंक और गन वाली पिचकारी की है।

हाथरस से आता सबसे ज्यादा माल

कारोबारियों ने बताया कि रंग-गुलाल सबसे ज्यादा हाथरस से आता है। कोविड से पहले तक बाजार करीब 80 करोड़ रुपए का होता था, लेकिन इस बार स्थिति सुधरने की उम्मीद है। नुकसान के डर से कई कंपनियों ने माल भी कम तैयार किया है, लेकिन डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में रेट भी बढ़ने लगा है। कारोबारी अजीत ने बताया कि सबसे ज्यादा डिमांड मोदी और योगी वाले मुखौटा की है। इसके

अलावा डोरेमॉन, मोटू-पतलू, बैनटेन, छोटा भीम के मुखौटे बच्चों को अपनी ओर खूब आकर्षित कर रहे हैं। बच्चों और बड़ों के लिए होली खेलने के लिए राजस्थान की पगड़ी और सिर को साफ रखने के लिए बालों की विग भी खूब बिक रही है। इनकी कीमत 380 रुपए, 400 रुपए और 900 रुपए है।

स्मॉग सिलिंडर की सबसे ज्यादा डिमांड

इस बार सबसे ज्यादा डिमांड स्मॉग सिलिंडर भी बहुत है। इसकी खासियत है कि जैसे ही सिलिंडर को स्टार्ट किया जाएगा। इसमें गुलाल के अलग-अलग तरह के रंग निकलेंगे, जो देखने में बहुत सुंदर होंगे। स्मॉग सिलिंडर बाजार में तीन साइज में उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 120 रुपए से लेकर 900 रुपए तक है। वहीं, बलून भी 10 रुपए से लेकर 150 रुपए, स्नो स्प्रे 50 रुपए से लेकर 500 रुपए, गुलाल 30 रुपए से लेकर 1600 रुपए तक मिल रहे हैं।