logo
Vastu Shastra For Garden: वास्तु अनुसार घर के गार्डन में लगाएं ये पौधे
आर्थिक समृद्धि में होंगे सहायक
 
Vastu Shastra For Garden

Mhara Hariyana News

वास्तु शास्त्र: वास्तु में घर के गार्डन के लिए पूर्व या उत्तर दिशा को सबसे श्रेष्ठ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पेड़-पौधों को सही दिशा और स्थान पर लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में वास्तु के जानकारों के मुताबिक अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा और धन की बरकत बनाए रखने के लिए गार्डन में कुछ खास पौधों को लगाना शुभ होता है। तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में...

  
घर के गार्डन में लगाएं ये पौधे-

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के बगीचे में पूर्व दिशा में किसी फलदार पेड़ का लगाना शुभ होता है। वहीं लाल या गुलाबी रंग से पेंट किए हुए गमलों को दक्षिण-पूर्व अथवा दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में उत्तर दिशा में बगीचा बनाने से करियर में नए अवसर और तरक्की मिलने की संभावना बढ़ती है। वहीं घर के बगीचे में उत्तर दिशा की तरफ तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है।


इसके अलावा बेल के पौधे का संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है। ऐसे में वास्तु अनुसार घर के गार्डन में उत्तर-पश्चिम दिशा में बेल का पौधा लगाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और धन-धान्‍य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही घर में लगा बेल का पौधा आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है।

आर्थिक कष्टों में राहत पाने के लिए घर में हरसिंगार का पौधा लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक हरसिंगार के पौधे को घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं।