logo
Shardiya Navratri 2022 Date: नवरात्रि से पहले घर से बाहर निकाल दें ये 5 चीजें
नवरात्रि में मां दुर्गा के पधारने से पहले घर की अच्छी-तरह से साफ सफाई की जाती है. 
 
navratri 2022 mata ji

Mhara Hariyana News:
Shardiye Navratri 2022 Date And Time: इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से लेकर 05 अक्टूबर तक रहने वाले हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के पधारने से पहले घर की अच्छी तरह से साफ सफाई की जाती है.

navratri 2022

ऐसा कहते हैं कि साफ-सफाई के बिना घर में देवी की उपासना का शुभ फल नहीं मिलता है. इसलिए प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना करने से पहले ही पूरे घर की सफाई कर लेनी चाहिए. नवरात्रि से पहले साफ-सफाई में कुछ खास चीजें भी घर से बाहर निकाल देनी चाहिए. घर में इन चीजों का रहना बहुत अशुभ माना जाता है.

navratri shubh mhurat


1. लहसुन-प्याज- नवरात्रि में देवी मां पूरे नौ दिन तक अपने भक्तों के घर में वास करती हैं. ऐसे में घर के वातावरण का शुद्ध होना बहुत जरूरी हो जाता है. इसलिए नवरात्रि की सफाई में घर से प्याज, लहसुन, अंडा, मासम, मछली या शराब जैसी चीजें घर से बाहर निकाल देनी चाहिए.

navratri news hindi 2022

2. फटे पुराने जूते-चप्पल- नवरात्रि की सफाई में घर के फटे-पुराने कपड़े या बेकार पड़े जूते-चप्पलों को भी बाहर कर देना चाहिए. इसके अलावा कांच के चटके या टूटे बर्तनों को भी घर से निकाल दें. घर के किसी हिस्से में कूड़ा या बेकार सामान नहीं होना चाहिए. इस तरह की चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं.

navratri time

3. खंडित मूर्तियां- यदि घर में देवी-देवताओं की टूटी-फूटी या खंडित मूर्ति है तो इसे भी तुरंत हटा दीजिए. इस तरह के चित्र भी घर में ना रखें. नवरात्रि की सफाई के बाद इन्हें किसी नदी या तालाब में विसर्जित कर देना चाहिए. घर के मंदिर में रखी ऐसी मूर्तियां हमारे दुर्भाग्य का कारण बनती हैं. 

navratri

4. बंद घड़ी- अगर आपके घर में कहीं बंद या बेकार घड़ी पड़ी हुई है तो उसे भी घर से निकालने का मन बना लें. घर में बंदी घड़ी को बहुत अशुभ समझा जाता है. यह ना सिर्फ हमारी तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है, बल्कि हमारा बुरा समय भी लेकर आती है.

navratri 2022

5. खराब आचार या खाना- अगर आपके घर की रसोई में खराब आचार या खाने का कोई खराब सामान रखा है तो उसे भी सफाई के वक्त बाहर कर दें. घर में खाने-पीने की चीजों के यूं खराब पड़े रहने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं.

tags: navratri 2022, Akhand Jyoti Jalana Significance, Akhand Jyoti Navratri, Chaitra Navratri Puja, Navratri, Navratri Puja, Navratri 2022, Navratri 2022 fasting, Navratri 2022 vrat, Navratri fasting, Navratri vrat, vrat ka khana, what to do during navratri fast,Navratri 2022, Navratri 2022 fasting, Navratri 2022 virat,