logo

Yearly Horoscope: 2023 में इन 3 राशि के लोगों पर राहु रहेंगे सबसे ज्यादा मेहरबान

Yearly Horoscope: In 2023, Rahu will be most kind to the people of these 3 zodiac signs
 
Yearly Horoscope: 2023 में इन 3 राशि के लोगों पर राहु रहेंगे सबसे ज्यादा मेहरबान
WhatsApp Group Join Now


Luckiest Zodiac Sign In 2023: आम धारणा के मुताबिक अक्सर शनि और राहु का नाम आते ही लोग घबरा जाते हैं. लोगों को लगने लगता है कि कहीं उन पर शनि और राहु की अशुभ छाया तो नहीं पड़ी रही है. राहु और शनि ग्रह को अशुभ ग्रह माना जाता है और इनके अशुभ प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में हर तरह की परेशानियां आने लगती है. लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में राहु-केतु और शनि ग्रह की स्थिति शुभ भाव में हो तो ये ग्रह व्यक्ति को मालामाल बना देते हैं और राजयोग जैसी सुविधा प्रदान करते हैं.


राहु राशि परिवर्तन 2023
वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शनि और राहु को सबसे धीमी चाल से चलने वाला ग्रह माना जाता है. शनि जहां ढाई वर्षो में अपनी राशि बदलते हैं तो राहु लगभग 18 महीनों के बाद दूसरी राशि की यात्रा करते हैं. राहु-केतु हमेशा उल्टी चाल से चलते हैं. इन्हें छाया ग्रह माना जाता है. राहु शनि की भांति ही जातकों को फल देते हैं. कुंडली में अगर राहु शुभ स्थान में हों तो यह व्यक्ति को राजपाठ, मान-सम्मान और बहुत ही ऊंचा पद दिलाते हैं. साल 2023 में राहु अपनी राशि बदलेंगे. 30 अक्टूबर 2023 को राहु मंगल देव की राशि मेष की अपनी यात्रा को समाप्त करते हुए देवगुरु बृहस्पति की राशि मीन में प्रवेश कर जाएंगे. ज्योतिषीय गणना के अनुसार साल 2023 में राहु का राशि परिवर्तन कुछ राशि वालों के लिए बहुत ही शुभ फल देने वाला साल साबित हो सकता है. आइए जानते हैं साल 2023 में राहु किन-किन राशि वालों को मालामाल कर सकते हैं.

मिथुन राशि
साल 2023 के शुरूआत में राहु आपके एकादश भाव में मौजूद रहेंगे जिस करण से आपकी कुछ इच्छाएं जो लंबे समय से पूरी नहीं हो पा रही थी वह अब पूरी होंगी. समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. राजनीति और सामाजिक क्षेत्र में आपका दबदबा बढ़ेगा. साल का अधिकांश समय आपके लिए उन्नति से भरा रहने वाला होगा. हालांकि जब गुरु अप्रैल 2023 में मीन राशि की अपनी यात्रा को विराम देते हुए राहु के मेष राशि में युति करेंगे तो आपके लिए समय अच्छा नहीं रहेगा. लेकिन यह परेशानियां कुछ ही दिनों तक रहेगी. जब 30 अक्टूबर राहु राशि परिवर्तन करते हुए आपके दशम भाव में गोचर करेंगे तो आपको अच्छा धन-दौलत और प्रसिद्धि दिलाएं. इस राशि के जातकों को राज सत्ता का सुख मिलेगा. आमदनी बढ़ेगी और जीवन में सुख-समृद्धि आने के शुभ योग व संकेत बन रहे हैं.

तुला राशि
साल 2023 में राहु की स्थिति को देखते हुए शुरुआती महीनों में आपको मिले जुले परिणाम हासिल होंगे जबकि साल के दूसरे हिस्सों में आपकी सभी इच्छाएं पूरी होने के संकेत हैं. तुला राशि के जातकों के लिए साल 2023 के शुरुआत में सातवें भाव में विराजमान होंगे. 7वां भाव से वैवाहिक जीवन और साझेदारी का विचार किया जाता है. ऐसे में जीवन साथी के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव दोनों देखने को मिलेगा. वहीं जो जातक कोई बिजनेस में साझेदारी के साथ कर रहें हैं उन्हें साल के शुरूआती दिनों में अचानक से हानि और नुकसान दोनों तरह दशाएं देखने पड़ सकती है. साझेदारी में अप्रैल से लेकर अगस्त तक गुरु-चांडा दोष के कारण आपको रिश्तों और साझेदारी के बिजनेस में विशेष सावधानी रखनी होगी. 30 अक्टूबर के बाद राहु के राशि परिवर्तन के कारण राहु आपके छठे भाव में गोचर करेंगे. जो आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा. अचानक से आपको धन कई स्रोतों से मिलने लगेगा जिस कारण से बैंक बैलेंस में अच्छा इजाफा देखने को मिलेगा. नौकरीपेशा जातकों के वेतन में वृद्धि और प्रमोशन प्राप्त होंगे. आपके सभी विरोधियों हार मान लेंगें और हर एक क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी.


मकर राशि
साल के शुरुआत में राहु आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे. जहां पर आपको अपने जीवन में कई तरह के उतार- चढ़ाव की स्थितियों का सामना करना पड़ेगा. आर्थिक और पारिवारिक परिस्थितियों में आपको संतुलन बनाकर चलना होगा. लेकिन जैसे ही राहु 30 अक्टूबर को मेष से मीन राशि में प्रवेश करेंगे आपके तीसरे भाव को एक्टिव कर देंगे. कुंडली का तीसरा भाव साहस और पराक्रम का माना जाता है. आप साहस और पराक्रम के चलते कठिन से कठिन परिस्थितियों का मुकाबला बेहतर ढ़ग से करने में कामयाब होने लगेंगे. जोखिम लेने से आपको अच्छा फायदा मिलेगा. धन का आगमन कई जगहों से होने लगेगा. योजनाओं में सफलताएं मिलेगी. साल 2023 पद और प्रतिष्ठा दोनों हासिल करने का वर्ष सिद्ध होगा.