logo

विधायक गोपाल कांडा ने बांके बिहारी मंदिर में की पूजा अर्चना

अक्षय तृतीया पर किए श्री बांके बिहारी जी के चरणों के दर्शन  
 
 
s
WhatsApp Group Join Now
सर्वमंगल कामना को लेकर गोपाल कांडा, सरस्वती कांडा ने की पूजा-अर्चना
 
Mhara Hariyana News, Sirsa, सिरसा । सिरसा के विधायक, पूर्व गृहराज्यमंत्री एवं हलोपा सुप्रीमो गोपाल कांडा ने सपरिवार  वैशाख माह की तृतीया तिथि ( अक्षय तृतीया) पर मथुरा जिले के वृंदावन धाम में बिहारीपुरा में स्थित मंदिर में श्री बांके बिहारी जी के दर्शन किए और सर्वमंगल कामना को लेकर पूजा अर्चना की।  

गौरतलब हा कि बांके बिहारी मंदिर भारत में मथुरा जिले के वृंदावन धाम में बिहारीपुरा में स्थित है।  बांके बिहारी कृष्ण का ही एक रूप है जो इसमें प्रदर्शित किया गया है। इसका निर्माण 1864 में स्वामी हरिदास ने करवाया था। भक्तों का मानना है कि जो भी व्यक्ति यहां पर बांके बिहारी के दर्शन और पूजा करता है उसका जीवन सफल हो जाता है।  
इस मंदिर में बिहारी जी की काले रंग की प्रतिमा है, मान्यता है कि इस प्रतिमा में साक्षात् श्री कृष्ण और राधा समाए हुए हैं. इसलिए इनके दर्शन मात्र से राधा कृष्ण के दर्शन का फल मिल जाता है। प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष मास की पंचमी तिथि को बांके बिहारी मंदिर में बांके बिहारी प्रकटोत्सव मनाया जाता है। वैशाख माह की तृतीया तिथि पर जिसे अक्षय तृतीया कहा जाता है उस दिन पूरे एक साल में सिर्फ इसी दिन बांके बिहारी के चरणों के दर्शन होते हैं।  इस दिन भगवान के चरणों के दर्शन बहुत शुभ फलदायी होता है।  

अक्षया तृतीया पर विधायक गोपाल कांडा धर्मपत्नी सरस्वती कांडा, पुत्र लखराम कांडा, पुत्रवधू छवि कांडा, माधुरी मंगला, पुत्री सुशीला नारंग, दामाद पुनीत नारंग, संगीता कांडा, सस्कृति कांडा  व अन्य परिजनों के साथ श्री बांके बिहारी मंदिर पहुंचे और बांके बिहारी के चरणों के दर्शन किए। बांके बिहारी की पूजा में  उन्हें भोग में माखन, मिश्री,केसर, चंदन और गुलाब जल चढ़ाया। भगवान के दर्शन और पूजा करने से व्यक्ति के सभी संकट मिट जाते हैं। उन्होंनें देशवासियों की सुख-समृद्धि, शांति की कामना को लेकर पूजन किया और मंगल कामना की।