logo

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर:-सोमवार को शीघ्र दर्शन और प्रोटोकाल व्यवस्था बंद ,आम भक्तों को बड़ी सौगात

 
उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर:-सोमवार को शीघ्र दर्शन और प्रोटोकाल व्यवस्था बंद ,आम भक्तों को बड़ी सौगात 
WhatsApp Group Join Now

 


उज्जैन. महाकाल  मंदिर समिति ने आम भक्तों को बड़ी सौगात देते हुए यहां सोमवार को शीघ्र दर्शन और प्रोटोकाल दर्शन व्यवस्था बंद कर दी है।

दर्शन व्यवस्था में आंशिक बदलाव भी किया गया है। इसी के साथ सावन सोमवार के पहले तीन महीने से बंद महाकाल मंदिर परिसर को खोल दिया गया है जिससे यहां की रौनक फिर लौट आई है।

10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन लाखों लोग बाबा महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आएंगे। इन सभी भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर प्रशाासन ने अहम निर्णय लिया है। इसके अनुसार महाकाल मंदिर में सोमवार को शीघ्र दर्शन और प्रोटोकाल दर्शन व्यवस्था बंद कर दी गई है। हर सोमवार को शीघ्र दर्शन और प्रोटोकाल दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

मंदिर प्रबंध समिति ने जारी किये  निर्देश :-
मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि सामान्य दर्शनार्थियों के मार्ग में कुछ परिवर्तन किया गया है। दर्शनार्थी श्री महाकाल महालोक से प्रवेश करेंगे। फैसिलिटी सेंटर से नवग्रह मंदिर के सामने से होते हुए कार्तिकेय मण्डप से गणेश मण्डप के बैरिकेड्स से दर्शन करेंगे। इसके बाद निर्गम रैम्प से मंदिर परिसर में पहुंचेंगे। यहां से निर्गम की ओर प्रस्थान करेंगे।


इधर श्रद्धालुओं के लिए तीन माह बाद खुले मंदिर परिसर में तीन दिन से भक्तों का आनाजाना चल रहा है। महाकाल मंदिर में चल रहे निर्माण के कारण परिसर तीन माह तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहा था। अब दोबारा प्रवेश शुरु हो जाने के बाद ओंकारेश्वर, साक्षी गोपाल, सिद्धि विनायक, नवग्रह मंदिर, मां भद्रकाली, एकादश महादेव, गायत्री मंदिर, बृहस्पति मंदिर में भी भक्त आ रहे हैं।


मंदिर में दर्शन संबंधी अन्य जानकारी व शिकायत के लिए टोल-फ्री नंबर

  कोई भी दिक्कत होने पर मंदिर के टोल-फ्री नम्बर 18002331008 पर शिकायत कर सकते हैं। इसी के साथ प्रबंध समिति की वेबसाइट www. shrimahakaleshwar. com पर भी भक्त संपर्क कर सकते हैं।