logo

फीफा वर्ल्ड कप का 92 साल का इतिहास बदला

पहली बार मेजबान देश ओपनिंग मैच हारा; इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से हराया
 
फीफा वर्ल्ड कप का 92 साल का इतिहास बदला

Mhara Hariyana News

रविवार रात कतर के अल-बेत स्टेडियम में फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हुआ। ओपनिंग मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला गया। इस मैच में इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से हरा दिया। दोनों ही गोल इक्वाडोर के कप्तान और स्ट्राइकर एनर वेलेंसिया ने दागे।

इस हार के साथ ही फीफा वर्ल्ड कप के 92 साल के इतिहास में कतर पहली मेजबान टीम बन गई है, जिसे अपने पहले यानी ओपनिंग मैच में हार मिली है। इससे पहले कोई भी मेजबान देश कभी अपना पहला मैच नहीं हारा। कतर ने मैच में गोल पोस्ट पर 5 शॉट मारे, लेकिन टीम का खाता नहीं खुला।

इक्वाडोर ने पहले हाफ में ही 2 गोल दागे
इक्वाडोर के कप्तान एनर वेलेंसिया ने शानदार प्रदर्शन किया। वेलेंसिया ने पहला गोल 16वें मिनट में दागा। कतर के गोलकीपर की गलती से इक्वाडोर को पेनाल्टी मिली और उसे वेलेंसिया ने गोल में तब्दील किया। इसके बाद वेलेंसिया ने 31वें मिनट में दूसरा गोल दागा। कार्नर का शानदार फायदा उठाते हुए उन्होंने उछलते हुए गोल की तरफ हेडर मारा और बॉल नेट में चली गई।

बॉक्स के अंदर कतर फेल
कतर ने लैटिन अमेरिकन टीम इक्वाडोर को मैच में कड़ी टक्कर दी। प्लेयर्स ने अच्छी पासिंग की और मैच में बने रहने की कोशिश की। उन्होंने चांस भी बनाए, लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रहे। इसकी अहम वजह यह रही कि पेनाल्टी बॉक्स में बॉल के जाते ही स्ट्राइकर उसे दिशा नहीं दे पाए। कतर ने मैच में 5 शॉट मारे, लेकिन एक भी गोल की तरफ नहीं गया।कतर और इक्वाडोर की स्टार्टिंग इलेवन

इक्वाडोर

फॉर्मेशन: 4-4-2

एनर वालेंसिया (कप्तान), हर्नान गैलिंडेज, एंजेलो प्रेसियाडो, फेलिक्स टोरेस, पिएरो हिनकापी, पेर्विस एस्टुपिनन, गोंजालो प्लाटा, मोइसेस कैइडो, जेगसन मेंडेज, रोमारियो इबारा, माइकल एस्ट्राडा।

कोच: गुस्तावो अल्फारो।

कतर

फॉर्मेशन: 5-3-2

हसन अल हयदोस (कप्तान), साद अलशीब, पेड्रो मिगुएल, बासम हिशाम, बौआलेम खौखी, अब्देलकरीम हसन, होमम अहमद, करीम बौदियाफ, अब्दुलअजीज हातेम, अल्मोएज अली, अकरम अफीफ।

कोच: फेलिक्स सांचेज।