logo
IND Women Vs ENG Women: Smriti Mandhana ने हासिल किया बेहद ही खास मुकाम
इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में स्मृति मंधाना ने अपने करियर के 3000 रन पूरे किए.
 
स्मृति मंधाना cricket

Mhara Hariyana News: 
IND Women Vs ENG Women: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने बेहद ही खास मुकाम हासिल किया है. स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले भारत की ओर से शिखर धवन और विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 वनडे रन पूरे किए हैं. 

शिखर धवन ने 72 पारियों में 3000 वनडे रन पूरे किए. वहीं कोहली ने 75 पारियों में यह कारनामा किया. मंधाना ने कोहली से एक पारी ज्यादा खेल 76वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया. हालांकि मंधाना इस मुकाम को हासिल करने में भारतीय महिलाओं के बीच सबसे आगे हैं.

बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने 2013 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. उनका इस प्रारूप में पांच शतक और 24 अर्धशतक हैं, और मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद प्रारूप में 3000 रन तक पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेटर के मामले में, मंधाना ने पूर्व कप्तान मिताली को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 88 पारियों में 3000 रन की उपलब्धि हासिल की थी.

मंधाना का शानदार रिकॉर्ड 
कुल 22 महिला खिलाड़ियों के पास 3000 से अधिक वनडे रन हैं, लेकिन मंधाना की तुलना में केवल दो ही तेजी से इस मुकाम को हासिल कर पाई हैं, जिसमें बेलिंडा क्लार्क (62 पारियां) और मेग लैनिंग (64 पारियां) शामिल हैं.

वनडे में उनके डेब्यू के बाद से, केवल सात महिला बल्लेबाजों ने प्रारूप में उनसे अधिक रन बनाए हैं. हालांकि, केवल तीन ने इस समय महिलाओं के वनडे मैचों में पचास या उससे अधिक का स्कोर बनाया है.