logo

IND vs NZ: अब तक 22… 13 साल के दबदबे को बनाए रखने रायपुर में उतरेगा भारत

IND vs NZ: 22 so far… India will land in Raipur to maintain 13 years of dominance
 
IND vs NZ: अब तक 22… 13 साल के दबदबे को बनाए रखने रायपुर में उतरेगा भारत


एक फिल्म आई थी अब तक 56. ये मूवी एनकाउंटर पर बनी थी. टीम इंडिया भी पिछले 13 साल से अपने घर में वही कर रही है. वनडे की बाइलेटरल सीरीज में विरोधी टीमों का एनकाउंटर. यानी, उन्हें घुटने टेकने पर मजबूर. भारतीय टीम ने 2010 से अब तक 25 वनडे सीरीज अपने घर में खेली है. उनमें से 22 सीरीज उसने जीते हैं. यानी अबकी बार जीते तो 26 मौकों में 23वीं बार घर में जीतेंगे वनडे सीरीज.


भारत और न्यूजीलैंड के रायपुर में 3 मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे शनिवार यानी 21 जनवरी को खेला जाएगा. ये रायपुर के शहीद वीर नारायण स्टेडियम पर खेला जाने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा. हैदराबाद में न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अब कोशिश रायपुर में सीरीज सील करने की होगी. उधर न्यूजीलैंड भी उसे ऐसा करने से रोकने की चाहत लिए उतरेगा. मतलब साफ है दोनों टीमों के इस टशन में दर्शकों के लिए मनोरंजन खूब होगा.

रायपुर की पिच होगी बल्लेबाजी के अनुकूल
पिच की बात करें तो जो भी IPL के मैच यहां पर हुए है और जो भी घरेलू मैच यहां पर खेले गए हैं उसमें यही देखने को मिला है कि पिच बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल है. तेज़ गेंदबाज़ों को यहां पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है, हालाकि गेंद पुरानी होते ही स्पिनरों के लिए काफी कुछ पिच में नज़र आता है.

टॉस का होगा बड़ा रोल
टॉस जीतने पर टीमें अमुमन रायपुर में पहले गेंदबाज़ी करती है, क्योंकि बाद में रनचेज में दिक्कत आती है. IPL के यहां पर 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 मैच रनों का पीछा करने वाली टीमों ने जीते हैं, जबकि 2 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाले ने. वैसे टीम इंडिया जब इस मैदान पर उतरेगी तो दो बातें होंगी . पहली तो टीम इंडिया ऐसी पहली वनडे टीम बन जाएगी जिसके प्लेइंग 11 में 1 नहीं 3 खिलाड़ी ऐसे होंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया होगा. इशान किशन, रोहित शर्मा और शुभमन गिल तीनों के नाम अब वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक है. दूसरा उसके पास एक और सीरीज़ पर कब्ज़ा करने का मौका होगा.