logo

न विलियमसन न साउदी, धोनी के साथी को मिली न्यूजीलैंड की कमान, जानिए वजह

Neither Williamson nor Southee, Dhoni's partner got the command of New Zealand, know the reason

 
न विलियमसन न साउदी, धोनी के साथी को मिली न्यूजीलैंड की कमान, जानिए वजह


न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम इस समय पाकिस्तान के दौरे पर है और वनडे सीरीज खेल रही है. इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड को भारत का दौरा करना है. इस दौरे पर कीवी टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं लेकिन टीम के दो सबसे सीनियर खिलाड़ियों का नाम नहीं है. ये हैं केन विलियमसन और टिम साउदी. इन दोनों की गैरमौजूदगी में मिचेल सैंटनर को टीम का कप्तान बनाया गया है.


न्यूजीलैंड-भारत के बीच 18 जनवरी को हैदराबाद में तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी. उसके बाद 27 जनवरी को रांची में पहला टी20 मैच खेला जाएगा. दूसरा मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा और फिर इसके बाद एक फरवरी को तीसरा और आखिरी टी20 मैच खेला जाएगा. दूसरा मैच लखनऊ और तीसरा मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा.

इस खिलाड़ी को पहली बार मिला मौका
वहीं टीम में एक नए खिलाड़ी को भी जगह मिली है. भारतीय पिचों को देखते हुए टीम में स्पिनर को लाय गया है. बाएं हाथ के स्पिनर बेन लिस्टर को पहली बार टीम में शामिल किया गया है. लिस्टर (27) ने पिछले साल भारत में न्यूजीलैंड ए टीम में पदार्पण किया था, हालांकि निमोनिया से पीड़ित होने के बाद उन्हें दौरा बीच में ही छोड़कर लौटना पड़ा था. बेन के चयन पर न्यूजीलैंड क्रिकेट के चयनकर्ता गार्विन लार्सन ने कहा, “अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने ऑकलैंड से खेलते हुए लाल गेंद और सफेद गेंद दोनों से काफी प्रभावित किया है. 2017 में एसेस के साथ डेब्यू करने के बाद वह टी20 और लिस्ट-ए में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर उनकी गेंद को स्विंग कराने की झमता शानदार है.”


पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में डेब्यू करने वाले हेनरी शिप्ले को भी इस टीम में जगह मिली है. वहीं ओटागो वॉल्टस से खेलते हुए अपनी लेग स्पिन से प्रभावित करने वाले मिचेल रिपॉन को भी टीम में शामिल किया गया है. उन्होंने पिछले साल स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

इस कारण मिली सैंटनर को कप्तानी
विलियमसन और साउदी की गैरमौजूदगी में सैंटनर को क्यों कप्तानी दी गई, इस पर लार्सन ने कहा, “मिचेल हमारी सफेद गेंद की टीमों में लीडर हैं. वह पहले भी भारत में कप्तानी कर चुके हैं. भारतीय हालात में उनका अनुभव टीम के काफी काम आएगा.”सैंटनर आईपीएल में लगातार खेलते आ रहे हैं और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं.


न्यूजीलैंड की टीम इस प्रकार है-
मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, मिचेल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर, डेवन कॉन्वे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल रिपॉन, हेनरी शिप्ले, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर.