logo
टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर रचा इतिहास
रोहित शर्मा ने लगाई छक्कों की झड़ी, 20 गेंदों में बनाए नाबाद 46 
 
Team India created history by defeating Australia by six wickets

Mhara Hariyana News, New Delhi। टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर इतिहास रचा है। शुक्रवार रात को हुए मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने खुद अपने कंधों पर जिम्मेदारी ली। 
आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच में जीत हासिल की और सीरीज में 1-1 की बराबरी की। नागपुर में गीले मैदान के कारण देरी से शुरू हुए मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 46 रन बनाए। 8-8 ओवरों वाले इस मैच में भारत को  6 विकेट से जीत दिलाई।


रोहित शर्मा के अलावा Team India की ओर से इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने भी खास भूमिका निभाई और सिर्फ 13 रन देकर 2 बड़े विकेट लिए। वहीं जसप्रीत बुमराह Jasprit Bumrah
 की भी इस मैच से वापसी हुई और उन्होंने एक जबरदस्त यॉर्कर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच Australian captain Aaron Finch
को आउट किया। 


रोहित ने चार छक्के जड़ कर बनाए 46 रन 
रोहित शर्मा Rohit Sharma
ने 20 गेंदों में शानदार 46 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 छक्के उड़ाए। इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 176 छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए. रोहित ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (172) को पीछे छोड़ाद्ध 

इन 4 छक्कों के अलावा रोहित ने 4 चौके भी जमाए. यानी कुल 8 बाउंड्री. इस तरह रोहित टी20 इंटरनेशनल में 500 से ज्यादा बाउंड्री जमाने वाले पहले बल्लेबाज हो गए हैं. उनकी 504 बाउंड्री हैं, जबकि दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल की 478 हैं.

रोहित शर्मा Rohit Sharma
को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला. बतौर कप्तान ये पांचवां ऐसा मौका था. उनके अलावा बाकी सभी भारतीय कप्तान सिर्फ 4 बार (कोहली 3, रैना 1) सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए.

इसके अलावा रोहित शर्मा Rohit Sharma
 के टी20 इंटरनेशनल करियर T20 International career
का ये 12वां प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड है और इस मामले में वह सिर्फ विराट कोहली और मोहम्मद नबी (दोनों 13 बार) से ही पीछे हैं.

बतौर कप्तान रोहित शर्मा Rohit Sharma के 1351 रन हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 154.93 है. टी20 इंटरनेशनल में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों में सिर्फ रोहित का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है.

बात अगर टीम इंडिया की करें, तो इस मुकाबले में जीत के साथ ही भारत ने इस साल 20 टी20 मैच जीत लिए हैं. ये पहला मौका है, जब टीम इंडिया ने ये सफलता हासिल की है. भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान (2021 में) ने ये कमाल किया है.

विराट कोहली के लिए एक और मैच अच्छा नहीं रहा और वह सिर्फ 11 रन बना सके. उन्हें ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जैम्पा ने बोल्ड किया. वनडे और टी20 मिलाकर ये 8वीं बार है जब कोहली जैम्पा का शिकार बने.