logo
विराट कोहली ने खत्म किया शतक का सूखा, 1021 दिन बाद ठोकी सेंचुरी
विराट कोहली ने एशिया कप में अपनी खोई हुई लय हासिल कर ली और टूर्नामेंट में तीसरी बार अर्धशतक जमाया.
 
विराट कोहली ने एशिया कप में अपनी खोई हुई लय हासिल कर ली और टूर्नामेंट में तीसरी बार अर्धशतक जमाया.

Mhara Hariyana News: 

एशिया कप में टीम इंडिया का सफर तो फाइनल में पहुंचने से पहले ही खत्म हो गया लेकिन अपने आखिरी मैच के लिए भारतीय टीम मैदान पर उतरी, जहां उसका सामना अफगानिस्तान से हुआ.

इस मुकाबले में भले ही भारत के लिए कुछ हासिल नहीं हुआ, लेकिन टीम इंडिया और उसके फैंस, खास तौर पर विराट कोहली के फैंस का सबसे बड़ा इंतजार खत्म हो गया- विराट कोहली का 71वां शतक आखिर आ ही गया. कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 53 गेंदों में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमा दिया.

एशिया कप शुरू होने से पहले फॉर्म को लेकर सबसे ज्यादा सवालों के घेरे में आए विराट कोहली ने टूर्नामेंट में मैच दर मैच अपनी लय हासिल की और फिर खोई फॉर्म को हासिल करते हुए 1021 दिन के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला शतक लगा दिया. नवंबर 2019 के बाद से ही चला आ रहा कोहली के शतकों का सूखा उस फॉर्मेट में खत्म हुआ, जहां उन्होंने इससे पहले टीम इंडिया के लिए कभी सेंचुरी नहीं लगाई थी.

भारत और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप के सुपर-4 का मुकाबला जारी है। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल प्लेइंग इलेवन से बाहर हैं। वहीं, उनकी जगह दीपक चाहर, दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल टीम का हिस्सा बने हैं।

विराट कोहली की 71वीं सेंचुरी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर की 71वीं सेंचुरी जड़ दी है। 1 हजार 20 दिन बाद उनके बल्ले से शतक निकला है। इससे पहले 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में विराट की आखिरी इंटरनेशनल सेंचुरी आई थी।

कोहली ने 53 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। कोहली के शतक जड़ने का अंदाज भी काफी शानदार था। उन्होंने फरीद मलिक की गेंद को डीप-मिडविकेट के ऊपर से छह रनों के लिए भेजकर शतक पूरा किया।


विराट ने अपने टी-20 करियर की 32वीं फिफ्टी लगाई है।
राहुल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने पहली ही गेंद पर शानदार छक्का लगाया, लेकिन अगली बॉल पर वो क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 2 गेंद में 6 रन बनाए।

केएल राहुल अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं।
भारत- केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, आर अश्विन

अफगानिस्तान- हजरतउल्लाह जजई, रहमानउल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जदरान, करीम जन्नत, नजीबउल्लाह जदरान, मोहम्मद नबी, अजमतउल्लह ओमरजाई, राशिद खान, मजीब उर रहमान, फरीद अहमद, फजलहक फारुकी


अफगानिस्तान के खिलाफ विराट और केएल राहुल की जोड़ी ओपनर के रूप में आई।
मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें


रोहित शर्मा की जगह आज के मैच में भारत के लिए केएल राहुल कप्तानी कर रहे हैं।
दोनों टीमें एशिया कप में सुपर-4 के 2 मुकाबले हार कर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। आज होने वाले मुकाबले को भी जीतने के लिए भारतीय टीम को बहुत मशक्कत करनी होगी।

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों का फॉर्म अच्छा नहीं चल रहा है। भारत के टॉप बल्लेबाज फेल साबित हुए हैं। दूसरी ओर भारत के तेज गेंदबाज भी लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले मैच में अच्छी इनिंग खेलने के बाद हार्दिक का बल्ला भी शांत है और वो बॉल से भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाएं हैं।

जबकि अफगानिस्तान की टीम ने बुधवार को पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दी। हालांकि, वो मुकाबला 1 विकेट से हार गए, लेकिन इससे पहले वो एशिया कप के ग्रुप स्टेज के मुकाबले में श्रीलंका और बांग्लादेश को हरा चुकी है। ये अफगानिस्तान का भी एशिया कप का आखिरी मुकाबला है।

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत लगाना चाहेगा जीत का चौका
एशिया कप में दोनों ही टीमों की एक जैसी कहानी रही है। दोनों एशियाई टीमों ने ग्रुप स्टेज में अपने सारे मुकाबले जीते थे। भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान और हांगकांग को हराया था। दूसरी ओर अफगानिस्तान ने ग्रुप स्टेज में श्रीलंका और बांग्लादेश को मात दी थी। सुपर 4 में ये टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाईं। दोनों टीमें पॉइंट टेबल में अपना खाता खोलना चाहेंगी।

इंटरनेशनल टी-20 में भारत और अफगानिस्तान ने एक-दूसरे के खिलाफ कुल 3 मुकाबले खेले हैं। भारत ने इन तीनों मुकाबलों में अफगानिस्तान को हराया है।

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी मैच 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में खेला था। इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान को 211 रन का टारगेट दिया था। इस इनिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 74 रन की पारी खेली थी। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम केवल 144 रन ही बना पाई थी। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस मैच में 3 विकेट लिए थे।

भारत अपने आखिरी मुकाबले में यहीं प्रदर्शन दोहराना चाहेगा। ऐसा करने के लिए भारत के टॉप-3 बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हार्दिक को रन बनाने होंगे और गेंदबाजों को भी अपनी फॉर्म को वापस ढूंढना होगा।