logo

कौन जीतेगा Qatar FIFA World Cup का Golden Boot

मेसी, नेमार, एमबापे समेत ये टॉप प्लेयर्स दावेदार, रोनाल्डो-लेवानडॉस्की को होंगी मुश्किलें
 
golden boot

Mhara Hariyana News।

कतर और इक्वाडोर टीमों के बीच मैच से फीफा वर्ल्ड कप FIFA World Cup 2022 की शुरुआत हो चुकी है। 22वें फीफा वर्ल्ड कप की 32 टीमों में दुनियाभर के टॉप प्लेयर्स अपने-अपने देश से खेलते नजर आएंगे। इनमें मेसी, रोनाल्डो, नेमार, एमबापे और लेवानडॉस्की समेत कई बड़े प्लेयर्स शामिल रहेंगे। ऐसे में देखना यह होगा कि सबसे ज्यादा गोल Goal कौन करता है और टूर्नामेंट का गोल्डन बूट Golden Boot किसे मिलेगा।

इस खबर में हम आपको गोल्डन बूट की रेस में शामिल टॉप-4 प्लेयर्स के बारे में बताएंगे। फॉर्म के लिहाज से किस खिलाड़ी के पास गोल्डन बूट जीतने के सबसे ज्यादा चांस हैं। साथ ही बताएंगे कि रोनाल्डो और लेवानडॉस्की जैसे टॉप प्लेयर्स के लिए ये अवॉर्ड जीतना क्यों मुश्किल रह सकता है। इससे पहले जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में...

1930 से खेला जा रहा फीफा वर्ल्ड कप FIFA World Cup
1930 में पहली बार उरुग्वे में फीफा वर्ल्ड कप खेला गया। तब होम टीम उरुग्वे ने अर्जेंटीना को हराकर टाइटल जीता था। तब से हर 4 साल में फीफा वर्ल्ड कप होता है। सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान 1942 और 1946 में वर्ल्ड कप नहीं हुआ। इसे छोड़ दें तो 2018 तक हर बार 4 साल के गैप में कुल 21 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। 2018 में रूस में आयोजित वर्ल्ड कप फ्रांस ने जीता था। फ्रांस ने पहली बार फाइनल खेल रही क्रोएशिया को हराया था।

कतर में 22वां फीफा वर्ल्ड कप FIFA World Cup
फुटबॉल का 22वां वर्ल्ड कप अरब देश कतर में हो रहा है। फाइनल 18 दिसंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 32 टीमों के बीच 64 मैच होंगे। सभी टीमों को 4-4 टीम के 8 ग्रुप में बांटा गया है। सभी ग्रुप की टॉप-2 टीमें नॉकआउट राउंड में एंट्री करेंगी। 8 ग्रुप की 16 टीमों में नॉकआउट मुकाबलों के बाद 18 दिसंबर को फाइनल मैच से नए वर्ल्ड चैंपियन का फैसला होगा।

गोल्डन बूट Golden Boot  की रेस में कौन हैं?
गोल्डन बूट की रेस में अर्जेंटीना के लियोनल मेसी, फ्रांस के कीलियन एमबापे, ब्राजील के नेमार जूनियर और इंग्लैंड के हैरी केन समेत कई बड़े फॉरवर्ड प्लेयर्स शामिल रहेंगे। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पोलैंड के रोबर्ट लेवानडॉस्की जैसे टॉप प्लेयर्स भी रेस में हैं। 2018 के फीफा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के हैरी केन को गोल्डन बूट मिला था। हालांकि उनकी टीम चौथे नंबर पर रही थी। फ्रांस के करीम बेंजेमा भी गोल्डन बूट की रेस में थे। लेकिन, टूर्नामेंट से पहले वह इंजर्ड हो कर बाहर हो गए। गोल्डन बूट की रेस में शामिल सभी खिलाड़ियों के रिकॉर्ड में सबसे पहले इंग्लैंड के कप्तान...

हैरी केन, इंग्लैंड
इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन पर टीम को दूसरी बार वर्ल्ड कप जिताने का जिम्मा होगा। इंग्लैंड ने पहली बार 1966 में कप जीता था। पिछले वर्ल्ड कप में 6 गोल के साथ गोल्डन बूट जीतने वाले केन इस बार भी गोल्डन बूट जीतने के प्रबल दावेदार हैं। 2018 में उन्होंने एकमात्र वर्ल्ड कप खेला था। इस तरह वर्ल्ड कप में उनके टोटल 6 गोल हैं। 2015 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले 29 साल के केन ने 75 इंटरनेशनल मैचों में 51 गोल किए हैं।