logo

Apple और सैमसंग वाले नवंबर से उठा सकेंगे 5G का मजा, कंपनी करेगी Software अपडेट

Apple and Samsung will be able to enjoy 5G from November, company will update software
 
Apple and Samsung will be able to enjoy 5G from November, company will update software
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News:

भारत में 5G को लॉन्च हुए एक हफ्ते से ज्यादा हो गया है. एयरटेल और जियो दोनों टेलीकॉम कंपनी देश में नेक्स्ट-जेनरेशन की नेटवर्क सर्विस फैलाने पर तेजी से जुटे हुए हैं. एयरटेल ने तो 8 शहरों में 5G Plus सर्विस को शुरू भी कर दिया है. वहीं रिलांयस जियो ने चुनिंदा जगहों से 5G का ट्रायल शुरू किया है और उम्मीद है कि दिवाली के आसपास जियो 5G को आधिकारिक रूप से लॉन्च करेगा. हालांकि अगर आप सैमसंग स्मार्टफोन यूजर हैं, तो 5G कनेक्टिविटी के लिये नवंबर तक इंतजार करना होगा. वहीं Apple यूजर्स को थोड़ा ज्यादा इंतजार करना होगा.


देश में 5G लॉन्च होने के बावजूद टीयर 1 शहरों में कई ऐसे 5G स्मार्टफोन यूजर हैं, जो 5G सर्विस का फायदा नहीं उठा सकते हैं. इसके पीछ का सबसे बड़ा कारण एक लॉक है. स्मार्टफोन निर्माताओं ने कई 5G स्मार्टफोन में एस ऐसा लॉक लगाया है, जिससे 5G कनेक्टिविटी का फायदा नहीं उठाया जा सकता है. इस तरह के लॉक तब लगाए जाते हैं, जब लॉन्च के समय संबंधित फीचर उपलब्ध नहीं रहता है. इस कमी को दूर करने के लिए स्मार्टफोन कंपनियां सॉफ्टवेयर अपडेट्स जारी करती हैं.

सरकार का 5G अपडेट पर जोर
भारत में कई बड़ी 5G स्मार्टफोन कंपनियों ने सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं किया है. इनमें Apple, Samsung और OnePlus जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं. वहीं, एयरटेल की लिस्ट के मुताबिक शाओमी, वीवो और ओप्पो जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. जल्द से जल्द सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने की सरकार की जिद पर हर बड़ी 5G स्मार्टफोन कंपनी 5G अपडेट देने की तैयारी में है.

हर iPhone को अपडेट का इंतजार
Apple iPhone की पूरी लाइनअप को 5G अपडेट का बेसब्री से इंतजार है. इसका मतलब है कि भारत में मौजूद सभी 5G इनेबल आईफोन फिलहाल सिर्फ 4G नेटवर्क को ही सपोर्ट करेंगे. इनमें आईफोन 12, आईफोन 13 और आईफोन 14 सीरीज के अलावा आईफोन SE 2022 (Gen-3) भी शामिल हैं. हालांकि एप्पल ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वो अपडेट पर काम कर रहा है, और भारत में आईफोन के लिए 5G अपडेट दिसंबर तक लॉन्च हो सकती है.