logo
दार्जिलिंग का चिड़ियाघर देश का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर
केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण  ने जारी की सूची
 
 
दार्जिलिंग का चिड़ियाघर देश का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर 

Mhara Hariyana News, New Delhi। 
पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में स्थित पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क (PNHZP) को देश का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर घोषित किया गया है। बीते 10 सितंबर को ओडिशा के भुवनेश्वर में चिड़ियाघर के डायरेक्टरों का सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस दौरान केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश भर के चिड़ियाघरों की रैंकिंग की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में देशभर के करीब 150 चिड़ियाघर शामिल थे।

पश्चिम बंगाल के दो चिड़ियाघर टॉप 5 में हुए शामिल

लिस्ट में दार्जिलिंग के द्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क को जहां पहला स्थान मिला है, तो वहीं कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। दार्जिलिंग चड़ियाघर के डायरेक्टर बसवराज होलेयाची ने कहा, "इस सम्मान को पाकर हम उत्साहित हैं और इसका श्रेय चिड़ियाघर के सभी कर्मियों को जाता है।" चिड़ियाघर के डायरेक्टर ने बताया कि दार्जिलिंग चिड़ियाघर को सबसे अधिक 83 % अंक मिलें हैं।
 
1958 में दार्जिलिंग के इस चिड़ियागर की हुई थी स्थापना

बता दें, दार्जिलिंग के इस चिड़ियाघर में लाल पांडा सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहा है। इसके अलावा हिमालयी ब्लैक बियर, स्नो लेपर्ड, गोरल और हिमालयन थार जैसे अन्य जानवर पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इस चिड़ियाघर 14 अगस्त 1958 को स्थापित किया गया था।

दूसरे और तीसरे नंबर पर इन चिड़ियाघरों को मिला स्थान

बताते चलें, लिस्ट के अनुसार, चेन्नई के अरिग्नार जूलॉजिकल पार्क ने दूसरा स्थान हासिल किया है। कर्नाटक के मैसूर स्थित श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन को तीसरा स्थान मिला। इन सभी चिड़ियाघरों का मूल्यांकन सेंट्रल जू ऑथोरिटी द्वारा उनके मैनेजमेंट और इफेक्टिवनेस जैसे अलग-अलग पैरामीटर के आधार पर किया जाता है।