logo
दुनिया के दूसरे अमीर आदमी बने गौतम अडाणी

अब एलन मस्क उनसे आगे,गौतम की नेटवर्थ 12.34 लाख करोड़ रुपए;अंबानी 8वें नंबर पर

 
दुनिया के दूसरे अमीर आदमी बने गौतम अडाणी

Mhara Hariyana News
भारतीय अरबपति गौतम अडाणी 154.7 अरब डॉलर (करीब 12.34 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ (net worth)के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स( Forbes Real Time Billionaires)लिस्ट के मुताबिक, फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर गौतम अडाणी ने ये मुकाम हासिल किया है। यह पहली बार है, जब कोई एशियाई फोर्ब्स बिलियनेयर्स इंडेक्स (Asian Forbes Billionaires Index) के टॉप-2 में शामिल हुआ है।

गौतम अडाणी(gautam adani) अब रैंकिंग में केवल एलन मस्क से पीछे हैं। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क 21.83 लाख करोड़(273.5 बिलियन डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में पहले नंबर पर है। बर्नार्ड अरनॉल्ट 12.27 लाख करोड़ (153.8 अरब डॉलर)की नेटवर्थ के साथ तीसरे और जेफ बेजोस 11.95 लाख करोड़ (149.7 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

एशिया के सबसे रईस व्यक्ति अडाणी के अलावा रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी टॉप-10 लिस्ट में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय हैं। 7.35 लाख करोड़ (92.1 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani)दुनिया के 8वें सबसे अमीर आदमी हैं।


17 दिन पहले तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बने थे
17 दिन पहले अडाणी तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बने थे। अडाणी ने अकेले 2022 में अपनी नेटवर्थ में 78.2 बिलियन डॉलर जोड़े हैं। ये किसी भी कारोबारी से 5 गुना ज्यादा है। उन्होंने पहली बार फरवरी में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को सबसे अमीर एशियाई के रूप में पीछे छोड़ा था।

अप्रैल 2021 में 57 Billion थी अडाणी की नेटवर्थ
अडाणी 4 अप्रैल को सेंटीबिलियनेयर्स क्लब(centibillionaires club) में शामिल हुए थे। 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ वाले व्यक्तियों को सेंटीबिलियनेयर कहा जाता है। एक साल पहले अप्रैल 2021 में अडाणी की नेटवर्थ 57 अरब डॉलर थी। फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 में अडाणी की नेटवर्थ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ी है। अडाणी ग्रुप की सात पब्लिकली लिस्टेड कंपनीज हैं।


NDTV की हिस्सेदारी खरीदने से चर्चा में
अडाणी ग्रुप अपनी सब्सिडियरी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (Subsidiary Vishwapradhan Commercial Private Limited) के माध्यम से NDTV की एक प्रमोटर कंपनी RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के 99.99% शेयर खरीदने की कोशिश की है। हालांकि अभी यह मामला कुछ कानूनी वजहों से अटका हुआ है।

cement business में भी रखा कदम
इससे पहले मई महीने में गौतम अडाणी(Gautam Adani) की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदने का ऐलान किया था। यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी। इस डील से अडाणी ग्रुप एक झटके में भारतीय सीमेंट मार्केट में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।
भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर
अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (Adani Ports and Special Economic Zone Limited) भारत का सबसे बड़ा निजी पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। दो दशकों से भी कम समय में, इसने पूरे भारत में पोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर और सर्विसेज के एक पोर्टफोलियो का निर्माण किया है। इसके 13 स्ट्रैटेजिकली लोकेटेड पोर्ट्स और टर्मिनल देश की पोर्ट क्षमता के 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं।