logo

Gold Price: महंगा हुआ सोना वहीं चांदी में नरमी, जानिए आज कहां पहुंचे भाव? ​​​​​​​

आज की बढ़त के बाद भी सोना फिलहाल 52 हजार के स्तर से नीचे ही कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी के भाव 62 हजार रुपये प्रति किलो से नीचे के स्तर पर बने हुए हैं.

 
Gold Price: महंगा हुआ सोना वहीं चांदी में नरमी, जानिए आज कहां पहुंचे भाव?
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News

सोने और चांदी के कीमतों में आज के संकेत मिले जुले रहे हैं. सोने की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली है. वहीं चांदी आज नरम रही है. कीमती धातुओं के भाव पर विदेशी बाजारों के संकेतों का असर देखने को मिला है.आज की बढ़त के बाद भी सोना फिलहाल 52 हजार के स्तर से नीचे ही कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी के भाव 62 हजार रुपये प्रति किलो से नीचे के स्तर पर बने हुए हैं.

कहां पहुंची सोने और चांदी की कीमतें
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी आने के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 135 रुपये मजबूत होकर 51,898 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 250 रुपये की गिरावट के साथ 61,618 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी.अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,709 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.05 डॉलर प्रति औंस पर रही है. गौरतलब है कि बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 50 पैसे चढ़कर 81.42 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

क्या है बाजार के जानकारों की राय
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिका के महत्वपूर्ण मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले बाजार भागीदारों ने सतर्कता का रुख दिखाया है. महंगाई दर के आंकड़ों से ये संकेत मिलेंगे कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक का ब्याज दरों को लेकर आगे क्या रुख क्या रहेगा. वहीं एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक विनय रजनी ने कहा, सोमवार को भारी तेजी दर्ज करने के बाद सोन में पिछले दो कारोबारी सत्रों के दौरान कंसोलिडेशन का दौर रहा है. निवेशकों को फिलहाल अमेरिकी मध्यावधि चुनावों पर अनिश्चितता के बीच महंगाई दर के आंकड़ों का इंतजार है.