logo
आज दूध पर 'महामंथन', PM मोदी ‘अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022’ का करेंगे उद्घाटन
अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022 में इस बार 50 देशों के करीब 1500 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है.
 
IDF World Dairy Summit 2022 Inauguration

Mhara Hariyana News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (12 सितंबर 2022) ‘अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन करेंगे. यह कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा. चार दिन तक चलने वाला IDF World Dairy Summit-2022 का उद्घाटन पीएम करेंगे. यह 15 सितंबर तक चलेगा. इसमें दुनिया के और भारतीय डेयरी से जुड़े लोग हिस्सा लेंगे. इसके अलावा कार्य़क्रम में उद्योग जगत के लीडर, विशेषज्ञ, किसान और नीति निर्माता भी हिस्सा लेंगे. यह सम्मेलन 'पोषण और आजीविका के लिए डेयरी' विषय पर केंद्रित है.

50 साल बाद भारत में हो रहा इस तरह का कार्यक्रम

आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 में 50 देशों के करीब 1500 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है. इस तरह का आयोजन भारत में काफी लंबे समय बाद हो रहा है. इससे पहले इस तरह का पिछला सम्मेलन 1974 में आयोजित किया गया था. भारतीय डेयरी उद्योग इस मायने में अद्वितीय है कि यह एक सहकारी मॉडल पर आधारित है. यानी यह छोटे और सीमांत डेयरी किसानों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाता है. प्रधानमंत्री के विजन से प्रेरित होकर, सरकार ने डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके परिणामस्वरूप पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में 44 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है.

दूध के कारोबार से जुड़े आम लोगों के लिए भी होगा खास
ऐसे में आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 में भारतीय डेयरी उद्योग की सफलता की कहानी भी दिखाई जाएगी. भारत की वैश्विक दूध में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. भारत में सालाना करीब 210 मिलियन टन दूध का उत्पादन होता है और इससे 8 करोड़ डेयरी किसान सशक्त और आत्मनिर्भर हो रहे हैं. इस सम्मेलन से भारतीय डेयरी किसानों को दुनिया की सर्वोत्तम टेक्नोलॉजी, सिस्टम आदि के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा. इस कार्य़क्रम को लेकर सकार काफी दिनों से तैयारी कर रही थी. यह कार्यक्रम कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पीएम खुद इसका उद्घाटन करने पहुंच रहे हैं. इसके अलावा एक दिन पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने एक दिन पहले खुद पहुंचे थे.