logo

नए साल में यूपी में खुलेगा निवेश का पिटारा, एक दर्जन से अधिक देशों ने दिखाई दिलचस्पी

Investment box will open in UP in the new year, more than a dozen countries have shown interest

 
नए साल में यूपी में खुलेगा निवेश का पिटारा, एक दर्जन से अधिक देशों ने दिखाई दिलचस्पी
WhatsApp Group Join Now


Global Investors Summit : उत्तर प्रदेश में रक्षा निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई देशों ने निवेश करने में रुचि दिखाई है और अगले साल फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी भाग लिया है. यूपी सरकार (UP Sarkar) के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने मंगलवार को अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, यूएई और ब्राजील सहित देशों की यात्रा की और निवेशकों से यूपी में बुनियादी ढांचे, रक्षा और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश (Investment) करने का आग्रह किया. कई निवेशकों ने दूसरों के बीच रक्षा निर्माण में निवेश करने में रुचि दिखाई, जबकि पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय द्वारा दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (समझौता ज्ञापन) पर भी हस्ताक्षर किए गए. साथ ही एग्रिस्टो बेल्जियम ने 2023 तक यूपी के फूड सेक्टर में 300 करोड़ रुपए निवेश करने की मंशा जताई है.


योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगले साल फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए राज्य में 10 लाख करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य के मंत्रियों और अधिकारियों की एक टीम रोड शो और वन-टू-वन बिजनेस मीटिंग के जरिए विदेशों में निवेशकों को आमंत्रित कर रही है.

यूपी में निवेश पर चर्चा
कनाडा के मॉन्ट्रियल में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने एक रोड शो आयोजित किया और निवेशकों को सरकार की निवेश अनुकूल नीतियों के बारे में जानकारी दी. प्रतिनिधिमंडल ने एक्सपोर्ट डेवलपमेंट कनाडा (ईडीसी), इन्वेस्टमेंट क्यूबेक, कनाडा इंडिया ग्लोबल फोरम और इंडो कनाडा ओटावा बिजनेस चैंबर के साथ उत्तर प्रदेश में निवेश पर चर्चा की.

राज्य के तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया में एक रोड शो आयोजित किया, जहां कोरियाई रक्षा निर्माण इकाइयों को राज्य में बनाए जा रहे रक्षा औद्योगिक गलियारे में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया गया.

महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर किए गए हस्ताक्षर
राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और पूर्व मंत्री और विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी विमान निर्माता सिकोरस्की के मुख्य संयंत्र (प्लांट) का दौरा करने के लिए स्ट्रैटफोर्ड, कनेक्टिकट पहुंचा. जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के कुलपति प्रोफेसर बार्ने ग्लोवर एओ और अन्य वरिष्ठ प्रोफेसरों से मुलाकात की. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी पर चर्चा की और बैठक के दौरान जल संसाधन प्रबंधन और कौशल विकास और आपदा प्रबंधन में आम भागीदारी के लिए दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

डिप्टी सीएम किया निवेश करने का आग्रह
ब्राजील में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और मत्स्य मंत्री संजय निषाद के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने ब्राजील के रक्षा उद्योग के साथ बैठक की और उनसे उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारे में निवेश करने का आग्रह किया. ब्रजेश पाठक ने ट्वीट कर कहा कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना के लिए ब्राजील के रक्षा विशेषज्ञ जनरल ब्रिटो, वरिष्ठ अधिकारियों और उद्योगपतियों से विभिन्न विषयों पर प्रभावी और सार्थक चर्चा हुई है.