logo

किफायती 5G स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है.

रिलायंस जियो ने क्वालकॉम के साथ समझौते का किया ऐलान, 5G नेटवर्क सॉल्यूशन को करेंगे डेवलपरिलायंस जियो 
 
रिलायंस जियो
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भारत में 5G नेटवर्क के समाधान को तैयार करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को 45वीं सालाना आमसभा (AGM) की बैठक में कहा कि कंपनी बेहद किफायती 5G स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने अब भारत के लिए 5G समाधान विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ समझौता किया है.


5G सेवा दिवाली से शुरू होगी: अंबानी
अंबानी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 5G सेवा दिवाली से शुरू होगी. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्सा में सेवा उपलब्ध होगी.अंबानी ने कहा कि दुनिया महामारी के असर से बाहर निकली लेकिन भू राजनैतिक संकटों से अनिश्चितता बढ़ी है. अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी का लक्ष्य है कि भारत 2047 तक विकसित देशों में शामिल होगा और रिलायंस इंडस्ट्री इस लक्ष्य को पाने में पूरी मदद करेगा.

अंबानी ने कहा कि जियो 5जी दुनिया का सबसे तेज और सबसे बड़ा नेटवर्क होगा. उन्होंने कहा कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में देश दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल होगा. इसके अलावा अंबानी ने संबोधन में कहा कि 5G का इस्तेमाल करते हुए कहा कि वे 5G का इस्तेमाल करते हुए, टॉप क्वालिटी, ज्यादा किफायती फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं को शुरू करने में तेजी लाएंगे.

2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे: अंबानी
अंबानी ने यह भी कहा कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में दिवाली से 5 जी सेवा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि 5जी को लागू करने में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. साथ ही, उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री को नई ऊंचाई तक ले जाएगा. मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे फिल्म राइट्स और ओटीटी में निवेश बढ़ाना जारी रखेंगे.

इसके अलावा रिलायंस 2024 तक 5GWh बैट्री पैक की क्षमता तैयार करेगी. 2026 तक 20 जीडब्ल्यू सेल और मॉड्यूल क्षमता विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए कंपनी ने लिथियम वर्क्स के साथ स्ट्रैटजिक करार किया है. सोलर पीवी के लिए आरईसी सोलर में 100 फीसद तक हिस्सेदारी खरीदी गई है. एजीएम बैठक में ही जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी हाई स्पीड जियो फाइबर का ऑफर देगा.​​​​​​​