logo

99% लोग नहीं जानतें हैं तत्‍काल टिकट पर ये जरुरी नियम! जान लें IRCTC का खास नियम फायदें में रहेगें

99% people do not know this important rule on tatkal ticket! Know the special rules of IRCTC will be beneficial
 
99% लोग नहीं जानतें हैं तत्‍काल टिकट पर ये जरुरी नियम! जान लें IRCTC का खास नियम फायदें में रहेगें
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली: Indian Railways Rules. देश में लाखों लोगों को ट्रेन से यात्रा करते हैं भारतीय रेल सेल यात्रा करना सस्ता और सुगम जरिया है। आप को बता दें कि लोग लंबी दूरी के लिए ट्रेन से यात्रा करना प्राथमिकता देते हैं। तो वही भारतीय रेल लोगों के लिए एक से बढ़कर एक सहुलियतें देता है, जिससे ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए ये यात्रा और भी आसान हो जाती है। 


वही अक्सर लोगों को कई बार अचानक सफर करना पड़ता है, जिससे रेल टिकट लेने में दिक्कत होती है। ऐसे में, तत्काल टिकट का विकल्प होता है। लेकिन तत्काल से कंफर्म ई-टिकट बुक कर लेना भी एक बड़ा चैलेंज है। यहां पर आप को बता रहे हैं कि कैसे आइये जानते हैं तत्काल टिकट से जुदेजरुरी नियम को, जिससे आपको टिकट लेने में आसानी होगी।

रेलवे समय-समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलती है। इसी क्रम में हाल ही में रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के नियमों में अपडेट किया है।


क्या हैं ई-टिकट बुकिंग के नियम

भारतीय रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी यूजर अपनी आईडी से तत्काल ई-टिकट की बुकिंग करा सकता है। जिसमें यूजर अपने एक आईडी से प्रति पीएनआर (PNR) अधिकतम 4 यात्रियों को बुक कर सकते हैं। यानी एक पीएनआर पर 4 लोगों के लिए टिकट लिया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी तत्काल टिकट लेने वाले हैं तो इस नियम को जरूर जान लें।

ई-टिकट बुकिंग पर नहीं मिलेगा कोई रिफंड

आप को बता दें कि अक्सर लोग अपने लिए लोग ट्रेन यात्रा के से पहले ई-टिकट बुकिंग करते हैं जिससे जरुरी ध्यान देने वाली बात ये हैं कि साधारण तौर पर टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है, लेकिन कंफर्म तत्काल टिकटों को कैंसिल करने पर कोई रिफंड नहीं होता है, जबकि वेटिंग सूची वाले तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मौजूदा रेलवे नियमों के अनुसार चार्ज कटता है। यानी तत्काल टिकट में कंफर्म टिकट कैंसिल करवाना आपको नुकसान देगा।

IRCTC यूजर बुक कर सकते हैं 24 टिकट

यदि आपका IRCTC अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है तो आप एक आईआरसीटीसी यूजर आईडी (IRCTC User ID) से अधिकतम 24 रेल टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि अगर आपका आधार लिंक नहीं है तो आप बीएस 12 टिकट ही बुक कर सकते हैं।।