logo

राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में बरसात के आसार

जयपुर में हुई अच्छी बरसात, कई इलाके जलमग्न, गर्मी से मिली राहत
 
jaipur rain news
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Jaipur। 
Monsoon Update: मानसून के आखिरी दौर में मरू प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बरसात होने के आसार है। प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत पूरा प्रदेश सूर्यदेव की तपिश से तप रहा है। बंगाल की खाड़ी में नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय होने और हवाओं का रूख बदलने से शनिवार से प्रदेश में दस से अधिक जिलों में मेघ बरसने के आसार है।

 


शुक्रवार रात को सीकर में   रुक-रुक कर बारिश का दौर शुरू हुआ जिसके बाद शनिवार सुबह अच्छी बरसात होने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। हालांकि बारिश ज्यादा तेज नहीं हुई फिर भी लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। बारिश के बाद अनेक गलियों में पानी भर गया। मुख्य सड़क भी गंदे पानरी से लबालब हो गई। राहगीरों को परेशानी झेलनी पड़ी। 

 

इससे पूर्व शुक्रवार को प्रदेश के चार जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से दर्ज किया गया। जयपुर में तेज गर्मी और उमस से आमजन परेशान रहे। चूरू प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर का पारा 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

यहां हो सकती है बारिश 
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक रविवार-सोमवार को सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, बारां में बारिश होने के आसार हैं। सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और सवाईमाधोपुर जिले में बारिश होने का अनुमान है।


प्रदेश के बांधों में पानी की अच्छी आवक
राजस्थान में इस बार अच्छी बारिश से प्रदेश के बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई है। जयपुर, अजमेर, पाली, टोंक जिलों के कई गांव और शहरों की सवा करोड़ से ज्यादा की आबादी के लिए अगले दो साल तक के पीने के पानी का इंतजाम बीसलपुर बांध से हो चुका है। 315.50 आरएल मीटर के स्तर को पार कर बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने के साथ ही पानी की निकासी की गई। इसके साथ ही प्रदेश के दस बडे़ बांध भी लबालब हो चुके हैं।

 

इस बार प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में इस बार मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 49 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है, जो साल 2019 के बाद सर्वाधिक है। साल 2019 में पूरे मानसून सीजन में 583.6 एमएम औसत पानी बरसा था, जबकि इस बार 28 अगस्त तक 538.5 एमएम औसत बारिश हो चुकी है। राजस्थान में सबसे अधिक बारिश वाले जिलों में झालावाड़ सिरमौर है। यहां सबसे ज्यादा 1178 एमएम बारिश अब तक हो चुकी है, जबकि सबसे कम बारिश 295 एमएम बारिश हनुमानगढ़ जिले में हुई है।