logo

चीन में पुलिस को ऐसे चकमा दे रहे प्रदर्शनकारी, डेटिंग एप का हो रहा जबरदस्त इस्तेमाल

Protesters are dodging the police in China, dating app is being used tremendously
 
Protesters are dodging the police in China, dating app is being used tremendously
WhatsApp Group Join Now

Mhara  Hariyana News: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की ओर से कड़े सेंसर वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रदर्शनकारियों के वीडियो, फोटो और अकाउंट की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है.

चीन में सरकार की ओर से लगाए गए कोरोना लॉकडाउन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं. सरकार इन लोगों पर काबू पाने के लिए पुलिस को भी उतारे हुए है. इस बीच एक खबर यह भी है कि चीन के लोग अब अपनी रणनीति को एक-दूसरे को बताने के लिए डेटिंग एप और टेलीग्राम समेत अन्य एप का सहारा ले रहे हैं. ये डेटिंग एप चीन में अधिकांश जगहों पर बंद हैं. लेकिन फिर भी इनके जैसी एप का लोग इस्तेमाल सेंसर होने से पहले ही कर रहे हैं. इन एप का इस्तेमाल लोग पुलिस का चकमा देने और अपनी रणनीति फैलाने के लिए तेजी से कर रहे हैं.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की ओर से कड़े सेंसर वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रदर्शनकारियों के वीडियो, फोटो और अकाउंट की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है. ऐसा चीन के कड़े सेंसरशिप के साइबरस्पेस पर पिछले एक हफ्ते में देखने को मिल रहा है. जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सरकार बंद करने वाली होती है, प्रदर्शनकारी उससे पहले उसका इस्तेमाल करके अपनी रणनीति फैला देते हैं.

सेंसर होने से पहले लोग कर रहे इस्तेमाल
प्रदर्शनकारी वीबो और डूयिन जैसी सोशल मीडिया एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. सरकार इन सभी एप को सेंसर के दायरे में ला रही है. लेकिन उससे पहले ही लोग इनका इस्तेमाल कर ले रहे हैं. हालांकि सरकार की ओर से इस बात से इनकार किया जा रहा है कि लोगों को लॉकडाउन में घरों में कैद रखा जा रहा है. सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही इन खबरों को बेबुनियाद बताया है. Tags: china, china protests, china news, china protest news, china coronavirus, china covid 19, चीन, चीन कोविड 19, चीन कोविड 19 प्रदर्शन