logo

पहाड़ों में अगले दो दिन बर्फबारी का अनुमान, उत्तर भारत में कोहरे के साथ बढ़ेगी सर्दी

इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में 12-13 दिसंबर की सुबह कोहरा भी हो सकता है.
 
पहाड़ों में अगले दो दिन बर्फबारी का अनुमान, उत्तर भारत में कोहरे के साथ बढ़ेगी सर्दी
WhatsApp Group Join Now



उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्दी का सितम शुरू हो गया है. बीते तीन दिनों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. दोपहर के वक्त तेज हवाओं के कारण लोगों को धूप से भी राहत नहीं मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों में दो दिन बर्फबारी होने का अनुमान है. इसके के कारण उत्तर भारत में सर्दी और बढ़ेगी. इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में 12-13 दिसंबर की सुबह कोहरा भी हो सकता है.


पहाड़ी इलाकों पर आज से बर्फबारी के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ ने कश्मीर में दस्तक दी है. इसके कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रविवार तक और हिमाचल प्रदेश में शनिवार को अलग-अलग इलाकों में बारिश और बर्फवारी की संभावना है. इससे उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का असर बढ़ेगा. हालांकि, अगले दो दिन के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव के आसार नहीं हैं, जबकि सोमवार से तापमान 2 से 4 डिग्री बढ़ सकता है.

नॉर्थ ईस्ट में बढ़ेगी ठंडक
पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले तीन से चार दिनों में तापमान में गिरावट होगी. उत्तर और पश्चिम में अगले 3-4 दिन तापमान स्थिर बने रहेंगे. हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में सुबह घने कोहरे के आसार हैं. महाराष्ट्र में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना है.मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश के बाद ठंड और ज्यादा बढ़ जाएगी. एमपी के कई जिलों में शीतलहर भी चल रही है. मौसम विभाग केन्द्र भोपाल के अनुसार, आने वाले समय में ठंड और बढ़ेगी. लोगों को सर्दी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी. बीते एक सप्ताह में तापमान में करीब 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

बेंगलुरु में बारिश और बादल छाए
मौसम विभाग (IMD) ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए बेंगलुरु में बारिश और बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. बेंगलुरु में चार दिन बारिश होने की संभावना है. वहीं, पहाड़ी राज्यों की बात की जाए तो यहां ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी और हल्की बारिश के कारण तापमान में भारी गिरवाट देखी गई है. ऐसे में अब पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने लगी है.


तीन दिनों से ठंड में काफी बढ़ोत्तरी
राजधानी दिल्ली-एनसीआर में बीते तीन दिनों से ठंड में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह से ठंड और बढ़ने का अनुमान है. पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों में पड़ता नजर आ रहा है. मौसम में तेजी से बदलाव होने लगा है.मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्लीवालों को अभी कड़कड़ाती ठंड के लिए 15 दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा, जब दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.