logo

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे की बदलेगी सूरत

2016 से अब तक सिर्फ 1 पेट्रोल पंप; अब CNG पंप के साथ खुलेंगे ढाबा और रेस्तरां
 
कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे की बदलेगी सूरत

Mhara Hariyana News


136 किलोमीटर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे की जल्द ही सूरत बदलेगी। 2016 से अब तक एक्सप्रेस वे पर मूलभूत सुविधाओं के नाम पर सिर्फ एक पेट्रोल पंप ही चल रहा है। अब यहां CNG पंप के साथ टॉयलेट, ढाबा और रेस्तरां खोले जाएंगे। हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) दिसंबर में इसे अमलीजामा पहनाएगा।

2016 में यातायात हुआ शुरू
एक्सप्रेस वे के मानेसर-पलवल खंड को अप्रैल 2016 में यात्रियों के लिए शुरू किया गया था। इसके दो साल बाद 2018 में कुंडली-मानेसर खंड को यातायात के लिए खोला गया। जबकि निर्माण के समय पेट्रोल पंप, CNG पंप, टॉयलेट, ढाबा और रेस्तरां के लिए चार साइटें शुरू की गई थी, लेकिन अब तक यहां पर ये मूलभूत सुविधाएं नहीं शुरू हुई हैं।

10% यात्री ही कर रहे यूज
6434 करोड़ से बने इस एक्सप्रेस वे पर मूलभूत सुविधाएं नहीं होने के कारण मात्र 10 फीसदी लोग ही इसका उपयोग कर रहे हैं। इस एक्सप्रेस वे का निर्माण यात्रियों को दिल्ली बाइपास करने और यात्रा का समय कम करने के लिए बनाया गया था, लेकिन सुविधाएं नहीं होने के कारण यात्री इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसके लिए अधिकारी भी सुविधाओं की कमी की बात को स्वीकार कर रहे हैं।

दो साइटों की होगी नीलामी
दो साइटों के आवंटन को लेकर हरियाणा सरकार के द्वारा नीलामी प्रक्रिया की मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद दो साइटों की नीलामी की तैयारियां विभाग ने शुरू कर दी हैं। अधिकारियों के अनुसार 15 दिन के बाद साइटों पर संबंधित ठेकेदार के द्वारा काम शुरू कर दिया जाएगा। 2025 तक इन साइटों पर सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।