logo

Vastu Tips : हर काम में रुकावट पैदा करती हैं घर में रखी ये चीजें, अभी जानने में है फ़ायदा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी पुरानी चीजें नकारात्मकता है मेन कारण होती है। घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करने के लिए ये जरूरी है कि इन चीजों को जल्द से जल्द घर से हटा दिया जाए। आइए नीचे खबर में जानते हैं उन चीजों के बारे में-
 
Vastu Tips : हर काम में रुकावट पैदा करती हैं घर में रखी ये चीजें, अभी जानने में है फ़ायदा 
WhatsApp Group Join Now

घर में रखी हर एक चीज का शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है. ये चीजें आपके घर का माहौल निर्धारित करती हैं. वास्तु के अनुसार, घर की कुछ चीजें पॉजिटिव तो कुछ नेगेटिव एनर्जी लेकर आती हैं. पॉजिटिव एनर्जी वाली चीजें रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है तो वहीं नेगेटिव एनर्जी वाली चीजें सिर्फ नुकसान करती हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें रखने से घर में कंगाली आ सकती है. 

पुराने अखबार- ज्यादातर घरों में रद्दी के तौर पर पुराने अखबार इकट्ठा किए जाते हैं. लोग अपने-अपने तरीकों से इन रद्दी का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु के अनुसार, रद्दी का ढेर घर में समस्याएं लेकर आता है. पुराने अखबारों में धूल-मिट्टी जमने और नमी वाली जगह पर रखने से कीड़े-मकोड़े पनपने का डर रहता है. एक एक तरीके से ये घर में नेगेटिव एनर्जी पैदा करता है.
अगर आपको भी घर में पुराने अखबार इकट्ठा करने की आदत हो तो इसे जितनी जल्दी हो सके, बदल लें. घर की नेगेटिव एनर्जी से परिवार में कलह होती है, तरक्‍की में बाधा आती है और घर के सदस्यों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए समय-समय पर अखबार की रद्दी हटाते रहें.


पुराने खराब पड़े ताले- घर में पुराने खराब पडे़ तालों को नहीं रखना चाहिए. वास्‍तुशास्त्र में इसे बहुत अशुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, अच्छा-चलता  ताला किस्मत खोलने का प्रतीक होता है जबकि बंद या खराब ताला घर में दुर्भाग्य लाता है. 
जो ताले खराब हैं और आप इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें घर से तुरंट हटा देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बंद पड़े ताले करियर में रुकावट लाते हैं और तरक्‍की के रास्‍तों को बंद कर देते हैं. इसलिए घर में खराब पुराना ताला ना रखें. 
पुराने-फटे कपड़े- वास्तुशास्‍त्र के अनुसार, कपड़ों का सीधा सम्बन्ध भाग्य से होता है. घर में अनुपयोगी या फटे-खराब कपड़े हमेशा दुर्भाग्य लाते हैं. ऐसे  कपड़ों को हटा देना या बांट देना ही बेहतर है अन्यथा भाग्य आपका साथ देना बन्द कर देगा. वास्तु के अनुसार, फटे-पुराने कपड़े करियर में बार-बार बाधा डालते हैं।

बंद घड़ियां- घड़ी की सुइयां जीवन में आगे ले जाती हैं. वहीं बंद पड़ी घड़ियां जिंदगी में रुकावट और बाधा के बारे में बताती हैं. वास्तु के अनुसार, घर में बंद घड़ियां रखने से किस्मत भी एक जगह रुक जाती है और खराब समय जल्दी समाप्त नहीं होता है. 
अगर आपके घर में बंद पुरानी खराब घड़ी पड़ी है तो इसे तुरंत ही हटा दें. ऐसा माना जाता है कि बंद पड़ी घड़ियां अच्‍छा समय आने ही नहीं देती हैं और जीवन की सुख-समृद्धि में रुकावट पैदा करती हैं. 


खराब जूते-चप्‍पल- वास्तुशास्त्र में जूते-चप्पल का संबंध संघर्ष से माना गया है. जीवन में संघर्ष को कम करना चाहते हों तो जूते-चप्पल ठीक रखें. घर में  पुराने, फटे या खराब जूते चप्पल रखने से संघर्ष और बढ़ सकता है. इससे हर छोटे-मोटे काम में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. 
घर में अगर पुराने या फटे जूते-चप्‍पल हैं तो इन्हें घर से बाहर निकाल दें. ऐसे जूते-चप्पलों को शनिवार को हटाएं. इससे शनि की अशुभ दशा कम होती है. भले ही आपके पास जूते-चप्‍पलों की संख्‍या कम हो, लेकिन वो सही हालत में होने चाहिए.


देवी देवताओं की पुरानी मूर्तियां और चित्र- देवी-देवताओं की मूर्तियां और चित्र एक निश्चित समय तक शुभ तरंगे देते हैं. इसके बाद उनसे नकारात्मक तरंगे निकलने लगती हैं. इसलिए पुरानी मूर्तियों और चित्रों को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. इनको समय पर हटाकर जमीन में दबा दें या जल में प्रवाहित कर दें.