logo

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से एक महीने में Gautam Adani अमीरों की लिस्ट में तीसरे से 30वें स्थान पर पहुंचे

अडानी की कंपनियों ने गंवाए 12 लाख करोड़ रुपये, पिछला साल रहा था भाग्यशाली

 
d
WhatsApp Group Join Now

Gautam Adani Networth: एक महीने पहले दुनिया के अमीरों में तीसरा स्थान रखने वाले Gautam Adani की नेटवर्थ में तेजी से गिरावट आई है। Hindenburg की एक विवादास्पद रिपोर्ट ने ऐसा प्रभाव दिखाया कि अडानी समूह के शेयरों में लगातार गिरावट आती चली गई। अब स्थिति यह है कि एक महीने पहले जो शख्स विश्वभर में अमीरों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर था जब वह 30वें पर पहुंच चुका है। अडानी ग्रुप से जुड़ी हुई कंपनियों को करीब 12 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। 

Adani Hindenburg Impact: कहते हैं भाग्य कब पलट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। मात्र एक महीने पहले जो इंसान बुलंदियों की ऊंचाइयों पर था, आज वह सीधे तीसरे से तीसवें स्थान यानि 30 पर पहुंच गया है। हम बात कर रहे हैं दिग्गज भारतीय कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) की जो एक महीने पहले तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. एक महीने के दौरान गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) रिकॉर्ड रफ्तार से कम होती चली गई। अब उनकी नेटवर्थ भी कम होकर 40 बिलियन डॉलर से नीचे आ चुकी है.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने पलट दी तस्वीर
अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग  Hindenburg की पिछले महीने आई एक विवादास्पद रिपोर्ट अडानी समूह को लगने वाले घाटे का मुख्य कारण कही जा सकती है। हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट में अडानी समूह Adani Group के ऊपर कई गंभीर आरोप लगाए थे।  रिपोर्ट में अडानी समूह के शेयरों की वैल्यू को काफी ज्यादा बताया था। इसके साथ ही शेयरों के भाव में हेर-फेर करने इत्यादि के आरोप भी लगाए गए थे. 


अक्टूबर में 143 बिलियन डालर पहुंच गईथी नेटवर्थ 
गौतम अडानी Gautam Adani पिछले साल सितंबर महीने में पहली बार दुनिया के तीन सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Total Net Worth) 31 अक्टूबर को बाजार बंद होने के बाद 143 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। तब उनसे ज्यादा अमीर सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk Networth) और अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos Networth) थे.

अब तक हुआ 80 बिलियन डॉलर का नुकसान
अब तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है।  ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के नए आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी Gautam Adani  की नेटवर्थ महज 39.9 बिलियन डॉलर बची है।  पिछले एक महीने में गौतम अडानी को 80 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। कभी मुकेश अंबानी Mukesh Ambani  से मीलों आगे निकल चुके गौतम अडानी की संपत्ति अब रिलायंस चेयरमैन reliance chairman की नेटवर्थ के आधे से भी कम रह गई है. मुकेश अंबानी अभी 81.7 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

लक्की रहा था पिछला साल
गौतम अडानी Gautam Adani  के लिए पिछला साल यानी 2022 काफी भाग्यशाली रहा था। बीते वर्ष फरवरी में वह मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। अप्रैल महीने के दौरान गौतम अडानी की नेटवर्थ पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार निकली थी। एक-एक कर वह बिल गेट्स (Biill Gates Networth) और बर्नार्ड अर्नाल्ट Bernard Arnault जैसे धनकुबेरों को पीछे छोड़ने में सफल रहे थे. सिर्फ 2022 में अडानी की नेटवर्थ में करीब 70 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ था. हालांकि पिछले एक महीने में ही उन्हें इससे ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ चुका है.

अडानी की 10 कंपनियों को भारी नुकसान
हिंडनबर्ग Hindenburg की रिपोर्ट आने के बाद से अब तक समूह की 10 लिस्टेड कंपनियों को भी भारी नुकसान हुआ है। अडानी समूह की इन कंपनियों का मार्केट कैप मिलाकर 12.06 लाख रुपये कम हुआ है। नुकसान का यह आंकड़ा भारत की दूसरी सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी टीसीएस TCS की वैल्यू के लगभग बराबर है। समूह की अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas Ltd) का शेयर सबसे ज्यादा 80.68 फीसदी गिरा है. वहीं अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) के शेयरों में करीब 75 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों के भाव तब से अब तक करीब 62 फीसदी कम हुए हैं.

#Business
#Gautam Adani
#Adani Group
#world billionaire index