logo

कूनो में चीता ने दिया 4 शावकों को जन्म : सियाया के साथ नजर आए बच्चे, Prime minister Modi बोले- wonderful news

भारत में पांच दशक बाद पहली बार चीते का जन्म हुआ है।
 
s
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Sheopur, श्योपुर। भारत में पांच दशक बाद पहली बार चीते का जन्म हुआ है। कूनो नेशनल पार्क Kuno National Park में नामीबिया Namibia से आई फीमेल चीता सियाया Female Cheetah Siaya ने बुधवार को 4 शावकों को जन्म दिया। केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव Union Forest Minister Bhupendra Yadav ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। Prime minister Modi  ने रीट्वीट करते हुए लिखा - wonderful news। सियाया के प्रेग्नेंट होने की जानकारी 20 दिन पहले कूनो नेशनल पार्क के मैनेजमेंट को मिली थी। तभी से उसे स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा था।

पिछले साल 17 सितंबर को PM नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर नामीबिया Namibia से लाए 8 चीतों को कूनो में छोड़ा था, जिन्हें 50 दिन छोटे बाड़ों में क्वारैंटाइन रखने के बाद बड़े बाड़े में शिफ्ट कर दिया गया। करीब दो महीने पहले तीन फीमेल और दो मेल चीतों को एक बाडे़ में छोड़ा गया था। इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों की दूसरी खेप कूनो लाई गई थी।

90 दिन का होता है चीता का प्रेग्नेंसी पीरियड
 6 जनवरी को चीतों के बीच मेटिंग देखी गई है। हालांकि उस समय कूनो प्रबंधन Kuno Management ने इसकी पुष्टि नहीं की थी। चीतों का गर्भकाल 90 दिनों का होता है। इस लिहाज से मेटिंग के 82 दिनों बाद बच्चे पैदा हुए हैं।

एक सप्ताह से एक ही बाड़े में थी सियाया
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) जेएस चौहान Principal Chief Conservator of Forests (Wildlife) JS Chauhan ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से सियाया  Siaya की गतिविधियां बाड़ा क्रमांक 5 में एक ही स्थान पर केंद्रित थी। इससे यह एहसास हुआ कि संभवत: वह बच्चों को जन्म देने वाली है। बुधवार को जब वह शिकार के लिए निकली तो नामीबियाई चीता विशेषज्ञ इलाई वॉकर ने संबंधित स्थान पर सुरक्षित दूरी से देखने पर पाया कि मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया है।

दो जुड़वा चीते एल्टन या फ्रेंडी में से किसी एक के साथ इसकी मेटिंग हुई
मादा चीता 3 महीने पहले बड़े बाड़े में 4 और 5 नंबर के बाड़ों के बीच की चीतों की आवाजाही के लिए जाली खोलने के बाद प्रेग्नेंट हुई है। कूनो के अफसरों का कहना है नामीबिया से पहली खेप में ही आए दो जुड़वा चीते एल्टन या फ्रेंडी में से किसी एक के साथ इसकी मेटिंग हुई है।

3 महीने बाद पता चलेगा कितने नर और कितने मादा शावक 
मादा चीता सियाया  Siaya ने जिन 4 शावकों को जन्म दिया है, उनमें कितने नर हैं और कितने मादा हैं, यह कूनो प्रशासन को 3 से 4 महीने बाद तब पता लगेगा, जब वह उन्हें नजदीक से देखेंगे। कूनो डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया फिलहाल यह बता पाना मुश्किल है।

CM शिवराज Shivraj बोले- चीता पुनर्स्थापना प्रोजेक्ट सफलता की दिशा में
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा- एक अच्छी खबर है..खुशखबरी है..हम एक दिन पहले दुखी हुए थे..किडनी के संक्रमण के कारण सासा को बचा नहीं पाए थे..लेकिन सियाया ने अब 4 शावकों को जन्म दिया है और सभी स्वस्थ हैं..मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को भी प्रणाम करता हूं। चीता पुनर्स्थापना करने का प्रोजेक्ट सफलता की दिशा में जा रहा है।