logo

राजस्थान-पंजाब से यूपी-बिहार तक शीतलहर, इन राज्यों में जमकर होगी बारिश

 
राजस्थान-पंजाब से यूपी-बिहार तक शीतलहर, इन राज्यों में जमकर होगी बारिश
WhatsApp Group Join Now

नए साल की शुरुआत के साथ ही सर्दी ने भी अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। पिछले 20 दिनों से पड़ रही कड़ाके की सर्दी का अब घने कोहरे के साथ लोगों के लिए हालात और मुश्किल कर रही है। लेकिन अभी ये कुछ नहीं है। भारत मौसम विज्ञान व‍िभाग (IMD) ने मध्‍य भारत के कुछ ह‍िस्‍सों में 5 से 11 जनवरी के बीच तापमान में भयंकर ग‍िरावट होने और शीतलहर संभावना जताई है। IMD ने 5 से 11 जनवरी तक तापमान में गिरावट की भविष्यवाणी की है, जिससे की उत्तर भारत के कई राज्यों में गंभीर शीत लहर की स्थिति पैदा होने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी-राजस्थान में कोल्ड-डे घोषित

IMD के पूर्वानुमानों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ मैदानी इलाकों में घना से लेकर बहुत घना कोहरा शामिल है। वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के इलाकों में कोल्ड-डे से लेकर गंभीर कोल्ड-डे की घोषणा की गई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में लक्षद्वीप में भारी बारिश और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक) की भविष्यवाणी की है, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

इन राज्यों में भयंकर सर्दी

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में भयंकर सर्दी को लेकर कोल्ड डे घोषित किया है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र में ठंडे दिन की स्थिति बनेगी। वहीं, IMD ने पूर्वी और पश्‍च‍िम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हर‍ियाणा, पंजाब, ह‍िमाचल प्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर के अलावा लद्दाख में जनवरी माह में बार‍िश के सामान्‍य से अध‍िक होने की संभावना भी जताई गई है।