logo

जानिए ISRO की महिला वैज्ञानिक 'निगार शाजी' के बारे में जिन्होंने आदित्य एल1 लॉन्च किया

Aditya L1 Project: अब आदित्य एल1 मिशन में भी यहां की एक लड़की देश का नाम रोशन कर रही है. चंद्रयान 3 मिशन में 54 महिलाओं ने अहम भूमिका निभाई.
 
जानिए ISRO की महिला वैज्ञानिक 'निगार शाजी' के बारे में जिन्होंने आदित्य एल1 लॉन्च किया
WhatsApp Group Join Now

Aditya L1 Project Director Nigar Shaji: तमिलनाडु भारत के अंतरिक्ष मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। चंद्रयान 3 की सफलता में तमिलनाडु के लड़के-लड़कियों ने भी अहम भूमिका निभाई। अब आदित्य एल1 मिशन में भी यहां की एक लड़की देश का नाम रोशन कर रही है. चंद्रयान 3 मिशन में 54 महिलाओं ने अहम भूमिका निभाई.

जिन्हें पीएम मोदी ने नारी शक्ति का जीता जागता उदाहरण बताया. आज इसरो ने आदित्य एल1 सोलर मिशन लॉन्च किया. वह इस मिशन में प्रोजेक्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाती हैं. 59 वर्षीय निगार शाजी तमिलनाडु के तेनकासी जिले की रहने वाली हैं। चंद्रयान 3 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल भी तमिलनाडु से हैं।

आदित्य एल1 लॉन्च, आदित्य एल1 लॉन्च लाइव, आदित्य-एल1 मिशन, आदित्य-एल1, इसरो आदित्य-एल1 मिशन, इसरो सौर मिशन, इसरो, आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च, आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च तिथि, आदित्य-एल1 मिशन लाइव, आदित्य -एल1 मिशन समाचार, इसरो सौर मिशन लाइव, चंद्रयान-3 चंद्रमा लैंडिंग, चंद्रयान 3

Nigar Shaji

जानिए आदित्य एल1 की प्रोजेक्ट निगार शाजी के बारे में

जब इस सौर मिशन की प्रोजेक्ट डायरेक्टर निगार शाजी के बारे में पत्रकार उनके भाई शेख सलीम से बातचीत करने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि "निगार शाजी ने शेंगोट्टई सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उसके बाद तिरुनेलवेली सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1987 में इसरो में शामिल हो गईं.

वह बेंगलुरु में रहती हैं और जब भी पारिवारिक समारोह होते हैं तो शेंगोट्टई जाती हैं। शाजी के पति, एक इंजीनियर, एक खाड़ी देश में काम कर रहे हैं, और उनका बेटा भी है नीदरलैंड में एक वैज्ञानिक के रूप में काम कर रहे हैं। उनकी बेटी और हमारी मां बेंगलुरु में शाजी के साथ रह रही हैं। हमने 30 साल पहले अपने पिता को खो दिया था।"

Chandrayaan 3, Chandrayaan 3 latest News, Aditya L1 Project Director Nigar Shaji, Aditya L1 women scientist, ISRO, ISRO mission, Aditya l1, solar mission | National News News | News