logo

फरवरी में ही बढ़ने लगा पारा, हीटवेव बढ़ाएगी मुसीबत; IMD ने दी चेतावनी ​​​​​​​

 
s
WhatsApp Group Join Now

IMD Weather Forecast and Heatwave Alert for 20th February: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में फरवरी में ही गर्मी ने अपने रंग दिखाने शुरू कर दिये हैं।  लोगों के पसीने छूटने लगे हैं। फरवरी महीने में ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली Delhi में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा है और आने वाले दिनों में गर्मी का कहर और बढ़ने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसको लेकर चेतावनी दी है और बताया है कि आने वाले दिनों में कई राज्यों में हिटवेव की वजह से तापमान रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

इन राज्यों में हिटवेव को लेकर अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात के कोंकण और कच्छ क्षेत्र में हीटवेव (Heatwave) की चेतावनी जारी की. इसके अलावा मौसम विभाग ने राजस्थान के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया कि तापमान रिकॉर्ड तोड़ सकता है। फरवरी महीने में दिल्ली में तापमान 31 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है, जबकि राजस्थान और गुजरात के भी कई इलाकों में तापमान 36 डिग्री से ऊपर चला गया है। उधर गर्मी की आहट के साथ ही दिल्ली व आसपास के एरिया में पंखे चलने शुरू हो गए हैं। दोपहर के समय लोग Cold Drinks पीते दिखाई देने लगे हैं। 

इन राज्यों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग (IMD) पहाड़ी राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है और बताया है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कई राज्यों पर पड़ने वाला है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश के अलावा उत्तरी पंजाब के पठानकोट इलाके में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरा छाया रह सकता है. आईएमडी वैज्ञानिक डॉ नरेश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मौसम को प्रभावित करेगा.

दिल्ली में तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है और दो साल में फरवरी का सर्वाधिक तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है. मौसम विभाग ने सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड
कई राज्यों में गर्मी का कहर शुरू हो गया है और फरवरी महीने में ही लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. गर्मी ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और शिमला के अलावा भुंतर में शनिवार को अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.
#Weather Update
#Weather Forecast
#IMD
#IMD Alert
#Aaj Ka Mausam
#Heatwave Alert
#Mausam Vibhag