logo

Australia में भीषण Heatwave से नदी में लाखों मछलियां मरीं

 
sD
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Melbourne, मेलबर्न।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के मेनिन्डी (Menindee) शहर में भीषण हीटवेव (Heatwave) के कारण डार्लिंग-बाका नदी (Darling-Baaka River) में लाखों मछलियों की मौत हो गई। मछलियां सड़ने की बदबू के कारण आसपास रहने वाले लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। न्यू साउथ वेल्स New South Wales के नदी प्राधिकरण ने देश में जारी भीषण हीटवेव से मछलियों की मौत की पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा है कि ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से बड़े पैमाने पर मछलियों की मौत हुई है। अधिकारियों ने नदी में ऑक्सीजन लेवल और घटने की चेतावनी दी है।

मेनिन्डी (Menindee) शहर में मछलियों की मौत की यह सबसे बड़ी घटना है। हालांकि तीन साल पहले भी इस नदी में बड़ी संख्या में मछलियों की मौत हुई थी।
न्यू साउथ वेल्स New South Wales के डिपार्टमेंट ऑफ प्राइमरी इंडस्ट्रीज Department of Primary Industries
 के मुताबिक, हीटवेव Heatwave ने सिस्टम पर असर डाला है। जलवायु परिवर्तन के कारण हीटवेव Heatwaveलगातार बढ़ती जा रही है। वैज्ञानिकों ने आशंका जाहिर की है कि आने वाले समय में इसका असर और गंभीर होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि जब तक दुनियाभर की सरकारें ग्रीन हाउस उत्सर्जन greenhouse emissions
में भारी कटौती नहीं करती हैं, तापमान बढ़ता रहेगा।

विशेषज्ञों ने पहले ही चेता दिया था
विशेषज्ञों experts ने पहले ही चेतावनी दी थी कि गर्मी बढ़ने से मछलियों की सामूहिक मौत हो सकती है। मेनिन्डी शहर Menindee City में करीब 500 लोग रहते हैं। डार्लिंग-बाका ऑस्ट्रेलिया Darling-Baka Australia की सबसे बड़ी नदी प्रणाली मरे डार्लिंग बेसिन का हिस्सा है।
# Australia
# fish
# Heatwave
# New South Wales
# World News