logo

मोदी सरकार 1275 स्टेशनों को बनाएगी आधुनिक, दिसंबर 2023 तक आएगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन

 
t
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, ब्यूरो । बजट की घोषणाओं के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए "ग्रीन ग्रोथ पहल के तहत दिसंबर 2023 देश में बनी पहली हाइड्रोजन ट्रेन आएगी, जो पहले कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किटों पर चलाई जाएगी।


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते हुए रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपए देने की घोषणा की है, जो 2014 के बजट के दौरान दिए गए पैसों से 9 गुना अधिक है। बजट में रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है, जिसके बाद अब प्रेस कांफ्रेस करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के कहा कि "रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। यह एक बड़ा बदलाव है और यह यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा। वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन को नया रूप दिया जाएगा"


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि "अमृत भारत स्कीम में बड़े स्टेशन सहित कुल 1275 स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। सोनीपथ, लातूर और रायबरैली में वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरु होगा। ग्रीन ग्रोथ पहल के तहत दिसंबर 2023 तक हाइड्रोजन ट्रेन भी बनकर निकलेगी, जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा। पहले यह कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किट पर चलेगी और बाद में इसका विस्तार अन्य स्थानों पर किया जाएगा।"

अब चेन्नई के अलावा अन्य स्थानों में भी बनेगी वंदे भारत ट्रेन
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि "अब ICF चेन्नई के अलावा वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण हरियाणा के सोनीपत और महाराष्ट्र के लातूर और यूपी के रायबरेली में भी में किया जाएगा। महाराष्ट्र में पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने अनुमति नहीं दी थी, लेकिन अब सभी अनुमतियां हैं। यह पीएम मोदी के हर कोने को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने के सपने को पूरा करेगी। इसके साथ ही हम 'बुलेट ट्रेन' पर अच्छी प्रगति कर रहे हैं।"

टेलीकॉम तकनीक का निर्यातक बनेगा भारत
अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आने वाले 2-3 सालों में भारत टेलीकॉम तकनीक का निर्यातक बनेगा। आत्मनिर्भर भारत के तहत 4G-5G को BSNL में रोलआउट किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक के उत्पादन के तहत मोबाइल फोन में लगने वाले लेंस में रियायत मिली है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि "AI के लिए भारत में जितनी भी प्रतिभाएं मौजूद हैं उसके लिए 4 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की घोषणा हुई है जिसमें हम AI का कैसे इस्तेमाल कर सकें इसकी जानकारी मिलेगी।"


 भारत को दुनिया का ग्रोथ इंजन बनाएगा बजट
रेल मंत्री ने कहा कि "जब दुनिया मुश्किलों से जूझ रही है तो भारत एक उज्ज्वल स्थान रहा है। यह बजट भारत को दुनिया का ग्रोथ इंजन बनाएगा। रेलवे के लिए 2,41,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।"

# modi
# Modi government
# budget
# Budget 2023