logo

Israel-Palestine War: इजराइल-हमास की जंग में 1000 से ज्यादा लोगों की मौत, युद्ध के चलते बढ़ीं तेल की कीमतें

 
Palestine
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Sirsa
तेल की कीमतों में इजाफा
मिडिल ईस्ट में चल रही जंग का असर तेल की कीमतों पर भी दिखने लगा है. इजराइल-हमास युद्ध की वजह से तेल की कीमतें तीन फीसदी तक बढ़ गई हैं.  
465 हुई फिलिस्तीन में मरने वालों की संख्या
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि गाजा में इजराइल की तरफ से की जा रही एयरस्ट्राइक की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 465 हो गई है. शनिवार से ही गाजा में एयरस्ट्राइक जारी है. गाजा में घायलों की संख्या 2300 से ज्यादा है.

गाजा में बिजली संकट का खतरा
गाजा में मौजूद इकलौते पावर प्लांट के बंद होने का खतरा पैदा हो रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि आने वाले दिनों में प्लांट के लिए ईंधन खत्म हो जाएगा. इसकी वजह से गाजा में रहने वाले 23 लाख लोगों के लिए बिजली का संकट पैदा होने वाला है. गाजा इजराइल से बिजली भी खरीदता है, जिस पर इजराइल ने अब रोक लगा दी है. 

गाजा में हवाई हमले में 14 फिलिस्तीनियों की मौत
हमास ने बताया है कि इजराइल की एयरस्ट्राइक में 14 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. मरने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. ये एयरस्ट्राइक गाजा के रफाह इलाके में की गई है.

हमास के हमले में चार अमेरिकी नागरिकों की मौत
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने बताया है कि इजराइल पर हुए हमले में चार अमेरिकी नागरिकों की मौत भी हुई है. एक प्रमुख हाउस कमिटी की ब्रीफिंग के दौरान इसकी जानकारी दी गई है. युद्ध में जान गंवाने वाले अमेरिकियों की संख्या बढ़ने वाली है. 

युद्ध पर हुई यूएन की आपात बैठक
इजराइल पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपात बैठक की. संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वेबसाइट पर ऐलान किया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 8 अक्टूबर को मध्य पूर्व की स्थिति पर एक बंद कमरे में आपातकालीन बैठक की. 
100 के करीब इजराइली लोगों को हमास ने बनाया बंधक
हमास ने दावा किया है कि उसने 100 के करीब इजराइली नागरिकों को बंधक बनाया हुआ है. इन सभी बंधकों को गाजा लेकर जाया गया है, जहां उसकी सरकार है.