logo

आज पेट्रोल डीज़ल के दाम: यूपी-बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में पेट्रोल के दाम हुए कम

 
आज पेट्रोल डीज़ल के दाम: यूपी-बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में पेट्रोल के दाम हुए कम
WhatsApp Group Join Now

अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव के बीच हफ्ते का आखिरी दिन लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आया। शनिवार को तेल कंपनियों ने जब पेट्रोल-डीजल के रेट बदले तो यूपी-बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आई है। बता दें कि राष्ट्रीय तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे तेल के दाम में बदलाव करती है।

शनिवार को तेल कंपनियों के द्वारा पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव के बाद यूपी में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी देखने को मिली है। तेल के दाम बदलने के बाद राज्य की राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत

पेट्रोल 96.47 रुपये और डीजल 89.76 रुपए पर है। वहीं, बिहार में पेट्रोल-डीजल के दामों में 6 पैसे की कमी की गई है। पटना में आज पेट्रोल की कीमत 107.30 रुपये और डीजल का दाम 94.09 रुपये है। वहीं, राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। बता दें कि शुक्रवार को राजस्थान में ईंधन के दामों में कमी देखी गई थी।

हर राज्यों में अलग-अलग दाम क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह उन राज्यों में लगने वाल टैक्स है। अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं। वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं। शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है। बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं।