logo

रामललाल के दर्शन करने के लिए मध्यप्रदेश से स्पेशल ट्रेन शुरू

राममय नगरी अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर में भगवान राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा की तैयारियां जारी हैं।
 
रामललाल के दर्शन करने के लिए मध्यप्रदेश से स्पेशल ट्रेन शुरू
WhatsApp Group Join Now

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद जल्द ही मध्यप्रदेश से स्पेशल ट्रेन शुरू होने वाली है, अगर आप भी रामललाल के दर्शन करने की इच्छा रखते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें, यहां आपको हम बता रहे हैं अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन कब शुरू की जा रही है, टे्रन लिस्ट और शेड्यूल भी...

जनवरी में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान राम के दर्शन करने भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। ऐसे में भक्तों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए रेलवे ने आम लोगों के लिए भगवान राम के दर्शन आसान कर दिए हैं। जीहां भारतीय रेलवे ने अयोध्या के लिए देशभर से 40 स्पेशल ट्रेनों को संचालित करने की तैयारी कर ली है। मप्र से भी ये स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

84 सेकंड के शुभ मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा

आपको बता दें कि राममय नगरी अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर में भगवान राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा की तैयारियां जारी हैं। पीएम मोदी 22 जनवरी को अपने हाथों से भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने जो मुहूर्त चुना उसे सबसे सटीक मानकर रामलला की स्थापना की जाएगी। शुभ मुहूर्त का यह समय केवल 84 सेकंड का होगा, दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक।

फिलहाल भोपाल से चलेगी एक ट्रेन

अयोध्या में श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं को भगवान राम के दर्शन करने के लिए देशभर से अयोध्या के लिए 40 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। 26 जनवरी से 21 फरवरी तक चलाई जाने वाली इन ट्रेनों में मप्र से फिलहाल एक ट्रेन चलाई जाएगी, वह भी भोपाल से। 22 कोच की ट्रेन में जा सकेंगे 1584 श्रद्धालु भोपाल से रवाना होने वाली इस ट्रेन में 5 फरवरी से 1584 श्रद्धालु यात्रा कर सकेंगे। 22 कोच की ये ट्रेन पूरी तरह से स्लीपर कोच वाली होगी। एक कोच में 72 बर्थ होंगी।

जबलपुर मुख्यालय से भेजा गया था प्रस्ताव

पीएमओ के निर्देश के बाद रेल मंडल से इस ट्रेन को चलाने का एक प्रस्ताव पश्चिम-मध्य रेलवे जोन के मुख्यालय जबलपुर से भेजा गया था। वहां से इस ट्रेन को 5 फरवरी को भोपाल और 7 फरवरी को अयोध्या से वापसी की यात्रा के लिए चलाने को मंजूरी दी गई है।

ये रहेगा शेड्यूल

5 फरवरी की रात 10.25 पर भोपाल से रवाना होकर ये ट्रेन अगले दिन 6 फरवरी को शाम 5 बजकर 10 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी। वहीं 8 फरवरी को अयोध्या से रात 10 बजकर 35 मिनट पर भोपाल के लिए रवाना होगी। अगले दिन 9 फरवरी को दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर भोपाल पहुंचेगी।

ये रहेगा रूट
बीना, इटारसी, ग्वालियर वाया भिंड होती हुई इटावा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, अयोध्या। प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी चलेगी ट्रेन पहले चरण में यह स्पेशल ट्रेन केवल भोपाल से ही शुरू की जा रही है। लेकिन अगले चरण में अयोध्या स्पेशल ट्रेन, रीवा, उज्जैन समेत अन्य कई शहरों से भी शुरू की जा सकती है।