logo

Silicon Valley Bank के बंद होने का कई भारतीय स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर ​​​​​​​

बैंकिंग संकट के चलते सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank - SVB) दिवालिया हो गया है
 
s
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, new Delhi, नई दिल्ली। Silicon Valley Bank Collapse: अमरीका America में बैंकिंग संकट banking crisis के चलते सिलिकॉन वैली बैंक Silicon Valley Bank अब बंद हो गया है। पर अमरीका स्थित इस बैंक के बंद होने का असर सिर्फ अमरीका पर ही नहीं, दुनिया के कई देशों पर पड़ेगा। इनमें भारत भी शामिल है। इस बैंक के बंद होने से कई भारतीय स्टार्टअप्स प्रभावित होंगे। 

अमरीका (United States of AMerica) का एक बड़ा बैंक Silicon Valley Bank संकट के चलते अपने आप को नहीं बचा पाया। बैंकिंग संकट के चलते सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank - SVB) दिवालिया हो गया है। इसी वजह से अमरीकी रेगुलेटर ने इसे बंद करने का फैसला लिया है। कैलिफोर्निया (California) राज्य में स्थित सिलिकॉन वैली को अमरीका में ग्लोबल टेक्नोलॉजी का हब Hub of Global Technology Hub of Global Technology भी कहा जाता है। सिलिकॉन वैली बैंक इस इलाके का मुख्य बैंक है और अमरीका का 16वां सबसे बड़ा बैंक America's 16th largest bank भी। ऐसे में सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का अमरीका पर काफी असर पड़ेगा। पर यह असर सिर्फ अमरीका तक ही सीमित नहीं रहने वाला। दुनिया के कई देशों पर सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का असर पड़ेगा। भारत (India) भी इससे अछूता नहीं रहने वाला।


कई भारतीय स्टार्टअप्स Indian Startups पर पड़ेगा असर

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का असर भारत पर भी पड़ने वाला है। इसकी वजह है भारत के कई स्टार्टअप्स Indian Startups में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा होना। रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 20 स्टार्टअप्स 20 Startups
में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा हुआ है। सिलिकॉन वैली बैंक पर संकट पिछले कुछ समय से चल रहा है, पर इसके बावजूद ये भारतीय स्टार्टअप्स Indian Startups
अपने फंड्स को ट्रांसफर नहीं कर पाएं, क्योंकि उनके पास कोई दूसरा अमरीकी बैंक अवेलेबल नहीं था जो उन्हें बैक कर सके।

रिपोर्ट के अनुसार भारत के लगभग सभी प्रमुख SaaS (oftware as a Service) स्टार्टअप्स में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा हुआ था। ऐसे में सिलिकॉन वैली बैंक के अब बंद होने से इन सभी स्टार्टअप्स के काम पर गहरा असर पड़ने वाला है। इससे इन स्टार्टअप्स की फंडिंग के साथ ही ऑपरेशनल प्रोसेस भी प्रभावित होगी।

ये स्टार्टअप्स होंगे प्रभावित

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से कई भारतीय स्टार्टअप्स प्रभावित होंगे। इनमें ब्लूस्टोन (Bluestone), पेटीएम (PayTM), वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications), पीटीएम मॉल (Paytm Mall), नापतोल (Naptol), कारवाले (Carwale), एक्सेल (Accel), वायसी (YC), लाइटस्पीड (Lightspeed), सॉफ्टबैंक (Softbank), सिकोइया कैपिटल इंडिया (Sequoia Capital India) और दूसरे कुछ भारतीय स्टार्टअप्स शामिल हैं।
# banking crisis
# indian startups