logo

1980 में शुरू की कंपनी, आज है करोड़ो के मालिक, जानिए रामेश्वर राव की कहानी

 
1980​​​​​​​ में शुरू की कंपनी, आज है करोड़ो के मालिक, जानिए रामेश्वर राव की कहानी 
WhatsApp Group Join Now
Mhara Hariyana News, New Delhi: सच्चे मन से अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करने वाला शख्स किसी भी मुसीबत से नहीं घबराता. आपका एक फैसला आपको सफलता दिला सकता है. आज के संघर्ष से सफलता की कहानी भी एक ऐसे ही शख्स की है.

वह हैं महा सीमेंट और माई होम कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी के मालिक जुपल्ली रामेश्वर राव (Rameshwar Rao). प्रॉपर्टी में उनके लगाए 50 हजार रुपये ने आज उन्‍हें 11,400 करोड़ रुपये की संपत्ति (Rameshwar Rao Net Worth) का मालिक बना दिया.

अगर उन्‍होंने 1980 में एक प्‍लॉट न खरीदा होता तो वे शायद आज हैदराबाद के दिलसुख नगर में होम्‍योपैथिक क्लिनिक ही चला रहे होते.

रामेश्‍वर राव का जन्‍म महबूबनगर जिले में एक साधारण परिवार में हुआ. स्‍कूल जाने के लिए उन्‍हें कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था. ऐसा इसलिए था, क्‍योंकि उनके पिता के पास साइ‍किल दिलाने के पैसे नहीं थे. जैसे-तैसे उन्‍होंने अपनी स्‍कूली शिक्षा हासिल की और आगे की पढ़ाई के लिए हैदराबाद आ गए.


होम्‍योपैथी डॉक्‍टर से बने बिजनेस टायकून
हैदराबाद आकर उन्‍होंने होम्‍योपैथी की पढ़ाई की. कॉलेज में छात्र राजनीति भी शुरू कर दी. इससे उनके अच्‍छे-खासे संपर्क हो गए. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्‍होंने दिलसुख नगर में होम्‍योपैथी क्लिनिक शुरू कर दिया.

उनका क्लिनिक ठीक-ठाक चल पड़. यह वह समय था जब हैदराबाद में रियल एस्‍टेट कारोबार शुरू हुआ था. आबादी बढ़ रही थी और साथ ही मकान और प्‍लॉट की मांग भी.


50 हजार में खरीदे प्‍लॉट ने बदली किस्‍मत
रामेश्‍वर राव को प्रॉपर्टी की ज्‍यादा नॉलेज नहीं थी. लेकिन, वो अपने होम्‍योपैथी क्लिनिक की कमाई से भी ज्‍यादा खुश नहीं थे. इसलिए उन्‍होंने जोखिम उठाने का फैसला किया. रामेश्‍वर राव ने 50 हजार रुपये लगाकर एक प्‍लॉट खरीद लिया.


इस प्‍लॉट ने उन्‍हें कुछ ही समय में तीन गुना रिटर्न दिया. इसके बाद रामेश्‍वर राव ने रियल एस्‍टेट बिजनेस में ही अपनी किस्‍मत आजमाने का फैसला लिया और होम्‍योपैथी क्लिनिक को बंद कर पूरी तरह प्रॉपर्टी के कारोबार में कूद गए.

1981 में शुरू की कंपनी
रामेश्‍वर राव ने 1981 में माई होम कंस्‍ट्रक्‍शन नाम से रियल एस्‍टेट कंपनी बनाई. उन्‍हें रियल एस्‍टेट बिजनेस में जबरदस्‍त सफलता हासिल मिली. देखते ही देखते हैदराबाद के रियल एस्‍टेट बाजार में उनकी तूती बोलने लगी.


उन्‍होंने कई रेजिडेंशियल सोसायटी और कॉमर्शियल बिल्डिंग्‍स बनाई. इसके साथ ही उन्‍होंने सीमेंट का कारोबार भी शुरू किया और महा सीमेंट नाम से कंपनी बनाई. आज इस कंपनी का टर्नओवर 4,000 करोड़ रुपये हो गया है. सीमेंट और रियल एस्‍टेट कारोबार से राव ने खूब दौलत इक्‍ट्ठी की है. आज रामेश्‍वर राव की नेट वर्थ 11,400 करोड़ रुपये है.