logo

राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी कर दिया अलर्ट

Warning of heavy rain in many areas due to active western disturbance in Rajasthan, IMD issued alert

 
राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी कर दिया अलर्ट
WhatsApp Group Join Now

सर्द हवाओं के बीच बादलों की आवाजाही और धुंध मौसम में छाई रही। ऐसे में बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। तूफान के आंध्र-दक्षिण ओडिशा तट पर टकराने की आशंका है। के तुफान का नाम मिचौग रखा गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने कम दबाव का क्षेत्र बनने समूह के कई इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

इसका प्रभाव देश के अन्य हिस्सों पर भी पड़ेगा। पश्चिम उत्तर के साथ- साथ मध्य भारत में बादल छाएंगे और बारिश हो सकती है। तूफान तमिलनाडु में भी असर दिखा सकता है। इस तूफान के बनने के साथ आशंका जताई जा रही थी कि यह बांग्लादेश की ओर बढ़ सकता है लेकिन इसने रास्ता बदल लिया। मौसम विभाग ने भारी बारिश और तूफान को देखते हुए मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी है। गौरतलब है कि इस साल हिंद महासागर में चक्रवाती तूफान की यह छठी घटना है। हाल ही में गुजरात ने चक्रवात ने भारी तबाही मचाई थी।

राजस्थान में बढ़ेगी ठंड
प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई इलाकों में मंगलवार को बारिश हुई। जिसके बाद सर्दी बढ़ी है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में मध्य और उत्तर- पश्चिमी भारत में पारा दो से तीन डिग्री नीचे आ सकता है। जिसके बाद कड़ाके की ठंड पड़ेगी।