Ganesh Chaturthi 2022: घर में विधिपूर्वक स्थापित करें ये सिद्ध गणेश यंत्र, हर मनोकामना पूरी होने की है मान्यता

Shri Ganesh Yantra: हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार गणों में प्रथम पूज्य भगवान गणेश की पूजा को बहुत फलदायी माना गया है। वहीं ज्योतिष अनुसार श्री गणेश यंत्र के विधिवत पूजन से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं।

 

Mhara Hariyana News

यह भी पढ़िए: पंजाब कोर्ट ने सिद्धू मूसेवाला के गाने की रिलीज पर लगाई रोक, लंबी बहस के बाद आया आदेश

शास्त्रों में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा गया है जिनकी कृपा से हर काम सफल होता है। मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से विधिवत भगवान गणेश की पूजा-पाठ करता है उसे जीवन में कोई दुख नहीं सताता। वहीं हिन्दू धर्म में भाद्र शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश का जन्मोत्सव देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 31 अगस्त 2022 को बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी पड़ रही है। ऐसे में इस शुभ दिन पर घर में विधिपूर्वक गणेश यंत्र की स्थापना से जीवन में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़िए: किफायती 5G स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है.

श्री गणेश यंत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्री गणेश यंत्र स्थापना और उसके नियमित पूजन से नौकरी, व्यापारिक बाधाओं से मुक्ति मिलने के साथ ही जीवन में सुखों और धन में वृद्धि होती है।

इस यंत्र को घर में रखने से नवग्रहों को शांति मिलती है और व्यक्ति की बुद्धि, एकाग्रता का विकास होता है।

लेकिन याद रखें कि विधिपूर्वक और सही दिशा में ही श्री गणेश यंत्र की स्थापना करें। स्थापना से पहले उस जगह को अच्छी तरह साफ कर लें। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार श्री गणेश यंत्र की स्थापना अपने घर के ईशाण कोण में करें। साथ ही इस यंत्र का मुख पश्चिम की ओर होना चाहिए। इसके बाद इस यंत्र पर दूर्वा और फूल अर्पित करें। स्थापना के पश्चात यंत्र को हमेशा उसी स्थान पर रखा रहने दें। फिर रोजाना सुबह-शाम श्री गणेश यंत्र के पूजन के साथ 'ॐ गं गणपतयै नम:' मंत्र का जाप करें।