logo

2000 Note: 2000 के नोटों को बदलवाने में हो रही परेशानियाँ , बैंको में हुई नोटों की कमिया

RBI Update 2000rs: केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक भवेंद्र कुमार ने कहा, "हम दिल्ली सर्किल में अपनी सभी शाखाओं को 500, 200 और 100 रुपये मूल्य के नोट लगातार पहुंचा रहे हैं ताकि 2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके.
 
2000 Note: 2000 के नोटों को बदलवाने में हो रही परेशानियाँ , बैंको में हुई नोटों की कमिया   
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News: RBI Update 2000rs l Indian Money: कुछ बैंक शाखाओं में 2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया बुधवार को पर्याप्त नकदी न होने के कारण अस्थायी तौर पर रोकनी पड़ी, जिससे लोगों को कुछ समय तक इंतजार करना पड़ा. बैंकों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कुछ शाखाओं में 2,000 रुपये के नोट के बदले दिए जाने वाले कम मूल्य के नोट कम पड़ गए. हालांकि कुछ समय बाद करेंसी चेस्ट से नोट आ जाने के बाद लोगों को राहत मिल गई. बहरहाल विभिन्न बैंकों के शीर्ष अधिकारियों ने दावा किया कि शाखाओं में कम मूल्य के नोट की कमी से जुड़ी बड़ी शिकायतें नहीं सामने आई हैं. इसके साथ ही शाखाओं में भीड़ की भी स्थिति नहीं देखने को मिली है.

PM Modi ने फिर उठाया Australia में मंदिरों पर हमले का मुद्दा, कहा- स्वीकार्य नहीं कोई संबंधों को ठेस पहुंचाए

केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक भवेंद्र कुमार ने कहा, "हम दिल्ली सर्किल में अपनी सभी शाखाओं को 500, 200 और 100 रुपये मूल्य के नोट लगातार पहुंचा रहे हैं ताकि 2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके." रिजर्व बैंक के 2,000 रुपये के नोट चलन वापस लेने के गत 19 मई के ऐलान के बाद इन नोटों को बदलने या जमा करने का सिलसिला मंगलवार से ही शुरू हुआ है.

फतेहाबाद में किसानों की कन्वेंशन में पहुंची पहलवान साक्षी मलिक

रिजर्व बैंक
पहले दिन नोट बदलने या जमा करने के लिए पहचानपत्र मांगे जाने और फॉर्म भरवाने की कुछ शिकायतें ग्राहकों ने की थीं. हालांकि रिजर्व बैंक यह साफ कर चुका है कि इसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई भी पहचानपत्र नहीं देना है और न ही कोई फॉर्म भरना है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को भी कहा कि केंद्रीय बैंक 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने की प्रक्रिया पर नजर रखे हुए है और इसे बिना किसी बाधा के पूरा कर लिया जाएगा.

‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ बुधवार को 83वें दिन नलवा विधानसभा क्षेत्रों के गांवों से होती हुई हांसी विधानसभा में प्रवेश कर गई

आरबीआई
आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने के लिए लोगों को 30 सितंबर तक का वक्त दिया है. इसके साथ ही इस नोट को वैध मुद्रा के रूप में भी बनाए रखा गया है.