logo

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज प्रणव बंसल को प्रो. गणेशीलाल ने किया सम्मानित

 
s
WhatsApp Group Join Now

सिरसा। बी ब्लॉक निवासी कमल बंसल व प्रियंका बंसल के सुपुत्र प्रणव बंसल ने एक मिनट में 74 देशों की राजधानियों के नाम पढक़र इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। प्रणव की इस उपलब्धि पर उड़ीसा के पूर्व राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल और मनीष सिंगला ने उन्हें सम्मानित किया।

k

प्रणव की माता प्रियंका बंसल ने बताया कि प्रणव बीते कुछ दिनों से रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा था, जिसमें उसकी मदद माइंड ट्रेनर राकेश फुटेला कर रहे थे। लगभग 2 महीनों की मेहनत के बाद सबकी मेहनत रंग लाई और प्रणव ने मात्र 60 सैकेंड में 74 देशों की राजधानियों के नाम बताकर इंडिया बुक ऑफ  रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने का गौरव प्राप्त किया। प्रणव के पिता बताते हैं कि प्रणव बचपन से ही बड़ा आज्ञाकारी और होशियार बच्चा है और अलग-अलग तरह की एक्टिविटी में भाग लेता रहता है। शतरंज में भी वह अच्छा हाथ आजमाता है और क्लास में भी अध्यापकों का चहेता है।

j

माइंड ट्रेनर राकेश फुटेला ने बताया कि प्रणव बंसल आगे चलकर पूरे विश्व भर में सिरसा का नाम रोशन करेगा। प्रणव के ट्रेनर राकेश फुटेला ने बताया कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, जरूरत है उन्हें अच्छे मार्गदर्शन की और उन्हें प्रोत्साहन देने की। उन्होंने सिरसा के ही लगभग 30 से ज्यादा बच्चों को वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए अलग-अलग तरीके से उत्साहित किया और बहुत से बच्चों ने वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज भी करवाया, जिसमें से प्रणव का रिकॉर्ड बहुत ही अव्वल दर्जे का है। गौरतलब है कि प्रणव डीपीएस स्कूल सिरसा का छात्र है। डीपीएस स्कूल की निदेशिका व प्राचार्या डा. रमा दहिया ने भी प्रणव की इस उपलब्धि पर अभिभावकों को बधाई दी।